Create

दवाई को समय से खाने के फायदे: Dawai ko samay se khaane ke fayde

फोटो: आजतक
फोटो: आजतक
Amit Shukla

बीमारी में दवाई खाना बेहद जरूरी है। यदि आप समय से दवाई नहीं खाते हैं तो उससे सेहत को नुकसान तो होता ही है लेकिन उसके साथ साथ आपको भी एक कमी सी लगती है। ये कमी है दवाई का कोर्स पूरा ना करने की जो काफी परेशानी का सबब हो सकती है। ऐसे कई लोग हैं जो अपनी चीजों को लेकर समय के पाबंद हैं जबकि कई अन्य चीजों में समय का ध्यान नहीं रखते हैं।

ये भी पढ़ें: छाती में गैस के 3 लक्षण: chaati mein gas ke 3 lakshan

दवाई बीमारी को खत्म करने के लिए ही दी जाती है लेकिन अगर आप दवाई को समय पर नहीं लेंगे तो उससे सेहत को काफी बड़े नुकसान हो सकते हैं। ये नुकसान ऐसे हैं जो आपको दवाई की जगह अस्पताल के बिस्तर पर पहुँचा सकते हैं। इसकी वजह से इंसान को अपनी सेहत और दवाई का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: benefits of walking for good mental Health: सुबह-शाम इसलिए चलना चाहिए पैदल

अगर आप दवाई का ध्यान रखेंगे तो आपको कभी कोई भी बीमारी नहीं होगी। सेहत ही सबसे बड़ी नियामत है और दवाई उसको वापस पाने की कुंजी। अगर आप सेहत को अच्छा रखते हैं और खुद को हमेशा तरोताजा महसूस कराते हैं तो आपको बीमारियाँ परेशान नहीं कर सकती हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

दवाई समय पर लेने के फायदे

दवाई को समय से लेने पर आपको ये फायदे होते हैं:

बीमारी पर असर: दवाई दी ही इसलिए गई है कि वो बीमारी पर असर कर सकें। अगर आप दवाई समय से नहीं लेते हैं तो बीमारी को बढ़ने का मौका मिलता है जो गलत है।

सेहत में आराम: आराम करना बेहद जरूरी है और खासकर तब जब आप बीमार हों। अगर आप बीमारी में दवाई समय से लेते हैं तो आपको सेहत में आराम देखने को मिलेगी जो बेहद जरूरी है।

निरोगी काया: अपनी सेहत को बेहतर करने से आपका शरीर रोगों से दूर रहता है। इसलिए सेहत को बेहतर रखना बेहद जरूरी है। अगर आपको अपनी बीमारी को दूर और सेहत को पास रखना है तो दवाई का सेवन समय से करना होगा।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...