डायबिटीज में अंडा खाना चाहिए या नहीं-Diabetes mein anda khana chahiye ya nahin

डायबिटीज में अंडा खाना चाहिए या नहीं
डायबिटीज में अंडा खाना चाहिए या नहीं

डायबिटीज (Diabetes) इन दिनों एक गंभीर बीमारी बनते जा रही है। इस बीमारी से अब कम उम्र के लोग भी ग्रसित होते जा रहे हैं। डायबिटीज में मरीजों को अपना खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका समय पर इलाज नहीं किया जाए तो गंभीर खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खान पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में कई लोग ये जानना चाहते हैं कि क्या डायबिटीज में अंडे का सेवन करना फायदेमंद होता है या नहीं। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि डायबिटीज के मरीजों को अंडा (egg) खाना चाहिए या नहीं।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अंडा पोषक तत्वों का भंडार है। अंडे में प्रोटीन, मिनरल्स (Minerals), विटामिन (vitamins) और हेल्दी फैट (Healthy fat) जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। ऐसे में डायबिटीज से जुझ रहे मरीज ये जानना चाहते हैं कि पोषक तत्वों से भरपूर अंडे का डायबिटीज में सेवन किया जा सकता है या नहीं। तो ऐसे में वो जान लें कि डायबिटीज में अंडा खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है।

एक स्टडी में इस बात का पता चला है कि रोजाना एक से ज्यादा अंडे का सेवन करना डायबिटीज के खतरे को और भी बढ़ा सकता है। चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी और कतर यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में इस बात का पता चला है कि रोजाना एक से ज्यादा अंडे का सेवन करना डायबिटीज के खतरे को 60 फीसदी तक बढ़ा सकता है। ये स्टडीज ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित भी हो चुकी है। इस स्टडी में इस बात भी खुलासा किया गया है कि रोजाना 38 ग्राम अंडे का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा 25 फीसदी तक बढ़ जाता है। यदि 50 ग्राम अंडे का सेवन किया जाए तो डायबिटीज का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
App download animated image Get the free App now