Create

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए- diabetes control karne ke liye kya Khana chahiye

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए
Ritu Raj

Diet to control diabetes in hindi: डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जो इन दिनों तेजी से बढ़ती जा रही है और ये अब एक आम बीमारी बन चुकी है। डायबिटीज बेहद ही गंभीर रोग है। डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए अपने आहार पर बेहद ही ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। एक बार ये समस्या हो गई तो आपको अपने भोजन में सबसे पहले बदलाव करना पड़ता है। ऐसा नहीं करने पर इसका असर सीधा आपकी सेहत पर पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों में मोटापा, बीपी, सूजन, आंखों की परेशानी के साथ ही स्ट्रोक जैसी अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको सही भोजन का चुनाव कर इसे कंट्रोल में रखने की जरूरत है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए

बिना स्टार्च वाली सब्जियां (non starchy vegetables)

मधुमेह के मरीजों के लिए बिना स्टार्च वाली सब्जियां सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। इसके सेवन से आपका पेट भरा रहेगा और साथ ही ये आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं जो आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। आर्टिचोक, एस्परैगस, avocados, ब्रोकली, पत्ता गोभी, गोभी, अजमोदा, खीरा, हरी सेम, ताड़ गोभी, मशरूम, जैतून, प्याज, स्क्वैश, टमाटर, तोरई बिना स्टार्च वाली सब्जियां हैं।

पत्तेदार साग (leafy greens in diabetes)

कई पत्तेदार साग गैर-स्टार्च वाली सब्जियां मानी जाती हैं। हरी साग पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और अन्य सब्जियों की तुलना में ये आसानी से पच जाती हैं। इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। पत्तेदार साग में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों को मधुमेह संबंधी जटिलताओं से बचाने में मदद करते हैं।

फैटी मछली (fatty fish)

वसायुक्त मछली का सेवन डायबिटीज मरीजों के साथ ही हर किसी के लिए फायदेमंद है। सैल्मन और एन्कोवी जैसी फैटी मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड डीएचए और ईपीए होते हैं, जो शुगर में होने वाली दिल की समस्याओं से बचाने में मदद करती हैं।

नट और अंडे (nuts and eggs)

नट्स में फाइबर का उच्च स्तर होता है और इसके साथ ही इसमें कार्ब्स कम होते हैं, इसलिए वे आपके रक्त शर्करा को नहीं बढ़ाएंगे। मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छे प्रकार के नट्स में बादाम, ब्राजील नट्स, काजू, हेज़लनट्स, मैकाडामिया नट्स, पेकान, पिस्ता और अखरोट फायदेमंद हैं। इसके साथ ही अंडा भी डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी होता है।

काजू (Cashew to control diabetes)

डायबिटीज कंट्रोल के लिए आप नियमित रूप से काजू का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा। क्योंकि काजू में प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, खनिज, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। इसके साथ ही ये सारे पोषक तत्व खून में ग्लूकोज के स्तर को स्टैबलाइज करने में मदद करते हैं। डायबिटीज के मरीजों को रोस्टेड काजू खाना फायदेमंद होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

comments icon
Fetching more content...