Create
Notifications

कमजोरी और दुबलेपन से हैं परेशान, तो खाएं ये चीजें

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए(फोटो-Sportskeeda hindi)
जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

जिस तरह से कई लोग बढ़ते मोटापा से परेशान रहते हैं, उसी तरह से कई लोग दुबलेपन से परेशान रहते हैं। दुबला-पतला शरीर पर्सनैलिटी को तो डाउन करता ही है, साथ ही कॉन्फिडेंस लेवल को भी गिरा देता है। इसलिए किसी भी व्यक्ति के लिए न ही ज्यादा मोटापा सही है और न ही ज्यादा दुबलापन, लेकिन क्या आप जानते हैं वजन बढ़ाना (Weight gain) भी वजन कम करने की तरह ही मुश्किल होता है। ऐसे में लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट लेते हैं। लेकिन प्रोटीन पाउडर या सप्लीमेंट से स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

कमजोरी और दुबलेपन से हैं परेशान, तो खाएं ये चीजें

बनाना शेक

जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए बनाना शेक (Banana Shake) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि बनाना शेक में कैलोरी की अधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अगर आप नियमित रूप से बनाना शेक का सेवन करते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है।

पीनट बटर

वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर (Peanut butter) का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि पीनट बटर प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स होता है। इसलिए अगर आप रोजाना सुबह के नाश्ते में पीनट बटर का सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से बढ़ता है।

मैंगो शेक

जो लोग दुबलेपन से परेशान हैं, उनके लिए मैंगो शेक (Mango shake) का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अगर आप रोजाना एक गिलास मैंगो शेक का सेवन करते हैं, तो यह वजन बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

ड्राई फ्रूट्स

वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन लाभदायक साबित होता है। क्योंकि बादाम, काजू और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए अगर आप ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है और तेजी से वजन बढ़ाने में भी फायदा मिलता है।

अंडा

वजन बढ़ाने के लिए अंडा (Egg) का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि अंडे में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, साथ ही इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप रोजाना दो अंडे का सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से बढ़ता है।

भीगे काले चने

जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें भीगे काले चने (Soaked black gram) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अगर आप खाली पेट रोजाना भीगे काले चने का सेवन करते हैं, तो इससे वजन तेजी से बढ़ता है।

अंजीर और किशमिश

अंजीर और किशमिश (Figs and Raisins) का एक साथ सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। क्योंकि अंजीर और किशमिश दोनों ही पोषक तत्वों का भंडार है, इसलिए अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट भीगे अंजीर और किशमिश का सेवन करते हैं, तो इससे तेजी से वजन बढ़ता है।

पनीर

पनीर (Paneer) में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, साथ ही पनीर में प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, कैल्शियम और विटामिन भी पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप नियमित रूप से पनीर का सेवन करते हैं, तो इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...