3 एक्सरसाइज जिनके लिए किसी इक्यूपमेंट की जरूरत नहीं है

एक्सरसाइज
एक्सरसाइज

शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है और अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो उससे आपके शरीर में एक फुर्ती, चुस्ती और जोश बना रहता है। इसके लिए हम में से कई जिम का सहारा लेते हैं या फिर कुछ ऐसी एक्सरसाइज करते हैं जिनमें कई ऐसे उपकरणों की जरूरत होती है जो काफी महंगे होते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस वैक्सीन को लेकर अहम जानकारी जो आपको जाननी चाहिए

ऐसे में हमारे द्वारा लगाए गए धन और समय के लिए हमें कई बार ऐसी एक्सरसाइज करने का मन करता है जो हमें चोटिल कर सकते हैं। इस स्थिति में एक्सरसाइज कम और डॉक्टर का बिल जरूर बढ़ जाता है। उसी जगह पर ऐसी कई एक्सरसाइज हैं जिन्हें करके आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: प्याज के ये फायदे आपको बीमारियों से दूर रखेंगे

इन 3 एक्सरसाइज के लिए नहीं चाहिए उपकरण

पुश अप

पुश अप करने के ले लिए आपको किसी अतिरिक्त इक्यूपमेंट की जरूरत नहीं होती है। एक तरफ जहाँ किसी भी अन्य एक्सरसाइज के लिए आपको किसी इक्यूपमेंट जैसे डंबल की जरूरत होती है, पुश अप के लिए ये जरूरी नहीं है। ऐसा बेहद कम ही होता है कि किसी एक्सरसाइज के लिए आपको किसी इक्यूपमेंट की जरूरत नहीं हो, और चूँकि अब आप ये जानते हैं तो क्या अब आप एक्सरसाइज करेंगे।

एयर स्विमिंग

इसके लिए आप अपने पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कान के ऊपर से ले जाएं तथा हाथ-पैर को इस तरह चलाएं जैसे आप तैराकी कर रहे हों। ये एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके शरीर की स्ट्रेचिंग में मददगार होती है।

सुपरमैन पंच

सुपरमैन पंच के लिए आप अपने पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कान के ऊपर से सामने की तरफ ले जाएं। इसके बाद आप हाथ की मुट्ठियों को बंद कर लें और इन्हें अपने कंधों की तरफ लेकर आएं। ऐसा करने से आप खुद के हाथ की माशपेशियों में खिंचाव महसूस करेंगे और साथ ही एक अलग सी ताकत का भी एहसास होगा जिसकी वजह से आप इस एक्सरसाइज को पूरा कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: पालक को अपने खान पान का हिस्सा बनाकर बालों को फायदा पहुचाएं