Create
Notifications

कमर और पीठ के लिए एक्सरसाइज - Exercises For Back Pain 

कमर और पीठ के लिए एक्सरसाइज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कमर और पीठ के लिए एक्सरसाइज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

आज के आधुनिक जीवन में लोग शरीर की अच्छी देखभाल से चूक जाते हैं। बेवक़्त खाना-पीना और निष्क्रिय जीवन शैली (inactive lifestyle) के कारण हमारे शरीर पर गलत प्रभाव पड़ते हैं। घंटो तक एक जगह बैठना, चाहे वो ऑफिस हो या वर्क फ्रॉम होम, भारी सामान उठाने पर, यह आपके पोश्चर (sitting posture) को बिगाड़ने के साथ अन्य समस्या भी ला सकता हैं। ऐसे में कमर और पीठ दर्द एक गंभीर समस्या हो सकती है। इसके कारण लोगो को दिन भर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यदि इस कमर या पीठ के दर्द पर ध्यान ना दिया जाए तो यह रीढ़ की हड्डी को क्षति पहुंचा सकती है। इसमें हम खानपान और लाइफस्टाइल सुधारने के साथ व्यायाम (exercise) का सुझाव देते हैं। इस लेख में कमर व पीठ (exercises for back pain) के लिए विधि के साथ व्यायाम बताये गए हैं, लाभ के लिए इन्हें अपने रूटीन में शामिल करें।

कमर और पीठ के लिए एक्सरसाइज -

कोबरा पोज़ (cobra pose)

पीठ और कमर दर्द के लिए कोबरा पोज़ करें। इसके लिए मैट पर लेट जाएँ और अपनी हथेलियों को जमीन पर टिका कर, हाथों को छाती के पास रखें। अब गहरी सांस लेने व छोड़ने की प्रक्रिया को दोहराएं और अपनी छाती को ऊपर की तरफ उठाएं। यह एक कोबरा (सांप) आकर बनेगा। इसे जितना हो सके अपने सिर को पीठ की तरफ ले जाने की कोशिश करें। 30 सेकंड तक पोजीशन को रोक कर रखें और सांस बाहर छोड़ते हुए वापस सीधी पोजीशन में लौट आएं। यह व्यायाम कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या से आराम दिलाएगा।

ब्रिज पोज़ (bridge pose)

इस एक्सरसाइज में शरीर एक पुल (bridge) के जैसा बनाया जाता है। इसके लिए - अपने मैट पर लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथ कधों के हिसाब से सीधा रखें, हथेलियां ज़मीन पर सटी हुई होनी चाहिए। पैरों को घुटने से मोड़ लें (पैरों के तलवे योग मैट पर ही टिके हुए होने चाहिए), अब अपने पीठ, कूल्हे और जांघो को ऊपर की ओर हवा में उठाएं और सिर और गर्दन जमीन पर ही टिके होने चाहिए। यह एक पुल का आकर बनेगा। 30 सेकंड तक पोज़ीशन को रोके रहे, फिर सामान्य पोज़ीशन में आ जाएं।

लम्बर रोटेशन (lumbar rotation)

अपने मैट पर लेट जाएं और दोनों पैरों को साथ में घुटनों से मोड़ें और अपने पैरों के तलवे फर्श पर ही रखें। अब दोनों पैरों को साथ में दाईं तरफ जमीन से स्पर्श कराएं। दोनों हाथों को कंधों की सीध में फैलाकर रखें। यह प्रक्रिया दूसरी ओर भी दोहराएं। यह प्रक्रिया 8-10 बार दोहराएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now