Create
Notifications

रूखी त्वचा के लिए 4 फेस पैक- Rukhi Twacha ke liye 4 Face pack

रूखी त्वचा के लिए ये 4 फेस पैक
रूखी त्वचा के लिए ये 4 फेस पैक
Ritu Raj
visit

Face Pack for Dry Skin in hindi: चेहरे पर एक भी दाग-धब्बा या सूखापन बिल्कुल अच्छा नहीं लगता। इससे हमारी खूबसूरती दब जाती है। घर से बाहर निकलते ही प्रदूषण का अटैक चेहरे पर होता है और इसके चलते कई सारी चेहरे से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। जिसमें से एक से रूखी त्वचा जो प्रदूषण के अलावा सर्दियों के मौसम में भी हो सकती है। ड्राई स्किन के चलते चेहरे पर झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं। इससे बचने के लिए कई सारे घरेलू नुस्खे हैं जिससे आप फेस पैक बनाकर छुटकारा पा सकती हैं।

रूखी त्वचा के लिए 4 फेस पैक

पपीता और शहद का पैक (Papaya And Honey Face Pack)

पपीता एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड्स, पैंटोथैनिक एसिड, विटामिन बी और पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का एक बड़ा स्रोत है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन एक सूखी और खुरदरी त्वचा को फिर से जीवित और पोषण देता है जबकि पोटेशियम त्वचा की कोशिकाओं को हाइड्रेट करने और नमी प्रदान करने में मदद करता है। पपीते में शहद मिलाकर फेस पैक बनाकर इसको चेहरे पर लगाने से त्वचा की बढ़ती उम्र, झुर्रियां और उम्र के धब्बे भी दूर होते हैं। शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करती है जो त्वचा की नमी बनाए रखती है और मृत कोशिकाओं को हटाने और त्वचा की टोन में सुधार करती है।

रूखी त्वचा के लिए दूध और बादाम का फेस पैक (Milk And Almond Face Pack for Dry Skin)

दूध एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, प्रोटीन और कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे खनिजों से भरा हुआ है जो चेहरे के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। दूध में मौजूद पोषक तत्व क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को फिर से जीवित कर देते हैं, त्वचा की नमी बनाए रखते हैं जिससे त्वचा का रूखापन दूर होता है। ये आपके शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस पैक है। वहीं, बादाम विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो स्वस्थ और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। फेस पैक तैयार करने के लिए 8-10 बादाम को 1-2 घंटे तक रख दें। फिर इसे पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसमें दूध मिला दें और चेहरे पर लगाए।

केला और जैतून का तेल पैक (for Dry Skin Banana And Olive Oil Pack)

केला में एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल्स और नमी वाले गुण पाए जाते हैं जो रूखी, खुरदरी और सुस्त त्वचा के इलाज के लिए एक पौष्टिक प्राकृतिक उपचार है। यह मुरझाई हुई त्वचा को ठीक करता है साथ ही त्वचा को मॉइस्चराइज। इसके साथ ही जैतून का तेल पुराने समय से चेहरे को मॉइस्चराइजर और ड्राइनेस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल होते आ रहा है। आपकी रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। इन दोनों को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर अपने चेहरे पर नियमित रूप से कुछ दिनों से लगाए फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

एलोवेरा और ककड़ी का पैक (Aloe Vera And Cucumber Pack beneficial in Dry Skin)

एलोवेरा त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल शुष्क त्वचा को हाइड्रेट करने और पोषण देने में मदद करता है और नमी बनाए रखने के लिए त्वचा की क्षमता में सुधार करता है। यह खुजली और संक्रमण को रोकता है और फटी त्वचा को फिर से जीवित करने में मदद करता है। वहीं खीरा 95% पानी से भरा होता है जो त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और शुष्क त्वचा को नरम, चिकनी और कोमल बनाने के लिए हाइड्रेट करता है। इन दोनों का पेस्ट तैयार कर चेहरे पर फेस पैक की तरह इस्तेमाल करना फायदेमंद होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now