Create

फिटकरी के फायदे बालों के लिए: Fitkari ke fayde baalon ke liye

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स

फिटकरी का इस्तेमाल आपने लोगों को अमूमन शेविंग के बाद करते हुए देखा होगा। इसको आप शेविंग के दौरान हुई किसी गलती के कारण आए कट पर लगाते हैं और उससे आपको काफी अजीब सा महसूस होता है। वैसे ये सिर्फ शेविंग नहीं, बालों के लिए भी लाभकारी है पर क्या इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है।

ये भी पढ़ें: Guru Mann ने वजन घटाने और बढ़ाने के लिए बताया एक आसान सा शेक, आप भी जानें

जी हाँ, इसका इस्तेमाल पुरुष एवं महिलाएं अपने बालों की सफेदी को हटाने के लिए कर सकते हैं। फिटकरी को हर तरह से उपयोगी माना जाता है और यही वजह है कि ये सिर्फ बालों ही नहीं बल्कि अन्य अंगों के भी काम आती है पर इस आर्टिकल में हम सिर्फ बालों पर इसके प्रभाव के बारे में बात करने वाले हैं।

आज कल के दौर में लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो जा रहे हैं और ये स्थिति पुरुषों के साथ साथ वयस्क हुए बच्चों में भी देखने को मिलती है। इसकी एक बड़ी वजह है हमारा खान पान और आस पास मौजूद प्रदूषण। इन दोनों के कारण बालों को नुकसान का सामना करना पड़ता है लेकिन फिटकरी से आप इसे संभाल सकते हैं।

फिटकरी के फायदे बालों के लिए

बालों को बनाए मजबूत

अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी को पीस लें और उसमें एक चम्मच गुलाबजल मिला लें। अब इस लेप को बालों पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें फिर एक घंटे के लिए इसी स्थिति में रहें। बालों को गुनगुने पानी से धुल लें। ऐसा लगातार करने से महज 15 दिनों में आपके बाल फिर से काले हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

गंदगी को रखे दूर

बालों के नीचे स्कैल्प होता है जिसपर आपके बाल उगते हैं लेकिन हम उनकी गंदगी को नजरअंदाज कर देते हैं। इसकी वजह से आपको काफी परेशानी पेश आती है। आप ऐसी स्थिति में अगर फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं तो सर से गंदगी दूर हो जाती है जिससे बाल दोबारा से काले होने लगते हैं।

हेयरफाल रोके

अगर आपके बाल गिरते हैं और कंघी या कंघा इस्तेमाल करते समय इनको देखकर आपका मन अजीब सा होने लगता है तो ऐसे में आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा क्योंकि हेयरफाल ना होने पर आपके सर पर बाल रहेंगे जो आपको अच्छा लुक प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment