फ्रॉग पोज के फायदे आपको इसे प्रतिदिन करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे

फ्रॉग पोज
फ्रॉग पोज

फ्रॉग पोज आपके शरीर के कई जोड़ों को ठीक करने, घुटनों के दर्द और पीठ को मजबूत करने में कारगर है। इस पोज को मंडूकासन भी कहा जाता है और इसके कारण आप अपने शरीर के कई अन्य हिस्सों का इलाज घर पर बिना किसी दवाई के कर सकते हैं। यदि आपको पाचन में कोई समस्या आ रही है और मासिक धर्म के दौरान किसी प्रकार के क्रैम्प्स पड़ रहे हैं तो ये पोज आपको बहुत लाभ प्रदान करेगा। इसके साथ साथ आपके शरीर में होने वाले खून के प्रवाह को भी ये पोज नियंत्रित करने में कारगर है।

ये भी पढ़ें: ग्रैटीटूड को अपनी आदत में लाने से जीवन में आएँगे अच्छे बदला

फ्रॉग पोज को करने का तरीका

फ्रॉग पोज को करने के लिए आप पहले अपने घुटने के सहारे बैठें जहाँ आपके पैर पीछे की तरफ हों। इस स्थिति को वज्रासन कहा जाता है। इसके बाद आप अपने हाथों को एक मुट्ठी की तरह बंद कर लें जिसमें हाथों के अंगूठे अंदर की तरफ हों। इन बंद मुट्ठियों को अपने फेफड़ों के नीचे रखकर साँस अंदर की तरफ खीचें। अब साँस छोड़ते समय आप आगे की तरफ झुकें और पूरी शक्ति के साथ साँस को बाहर छोड़ें।

ये भी पढ़े: शक्कर और गुड़ से जुडी ये जानकारी आपको सही फैसला लेने में मदद करेगी

इसको करते समय ध्यान रखें कि आपकी छाती आपकी जांघ को छू रही हो और आप सामने की तरफ देख रहे हों। इस पोज को आप अपनी शक्ति के अनुसार निर्धारित रख सकते हैं और इस दौरान आप लगातार साँस को अंदर लेकर उसे बाहर छोड़ सकते हैं। इसके बाद आप दोबारा से वज्रासन में आकर साँस अंदर खींच सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दूध से प्रतिदिन मसाज करने के फायदे जानकर आप इसे जरूर करना चाहेंगे

फ्रॉग पोज वजन को कंट्रोल करने के साथ साथ अपच से भी आपको बचाता है। यदि आपको गैस से जुड़ी कोई भी समस्या है तो ये आसन आपको उस परेशानी से भी निजात दिलाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए ये पोज काफी लाभकारी है और यदि आपकी नाभि की जगह बदल गई है तो ये पोज उसे वास्तविक जगह पर लाने में मदद करेगी। फ्रॉग पोज के माध्यम से आप अपनी छाती और कंधों की भी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

Edited by Amit Shukla