ग्रैटीटूड को अपनी आदत में लाने से जीवन में आएँगे अच्छे बदलाव

ग्रैटीटूड 
ग्रैटीटूड 

ग्रैटीटूड एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप हर उस चीज के लिए आभार प्रकट करते हैं जो आपके पास है। ये प्रक्रिया आपके जीवन में एक सकारात्मक बदलाव लाती है क्योंकि आप चीजों के अंदर कमियाँ नहीं उनकी खूबियों पर ध्यान दे रहे होते हैं। इसकी वजह से आप अपने जीवन के स्तर और खुशियों को बेहतर कर लेते हैं।

ये भी पढ़ें: बॉडी स्ट्रेच करने के फायदे जानकर आप इसे जरूर अपनाएंगे

ग्रैटीटूड की प्रैक्टिस करने वाले इंसान के मन में हमेशा चीजों के प्रति आभार रहता है। ऐसा इंसान अपने आसपास हमेशा हर चीज के लिए शुक्रगुजार होता है और वो कभी भी ऐसा कुछ नहीं करता या कहता है जिससे उसके मन की शान्ति में कोई बाधा आए।

ये भी पढ़ें: शक्कर और गुड़ से जुडी ये जानकारी आपको सही फैसला लेने में मदद करेगी

ग्रैटीटूड को अमूमन जरूरत के आधार पर प्रैक्टिस किया जाता है जबकि ग्रैटीटूड को एक आदत की तरह अपने जीवन का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। ग्रैटीटूड आपको शांत करता है और मन को एकाग्र करने में मदद करता है। इसकी मदद से आप हर मनुष्य और स्थिति में अच्छे ही देखेंगे। ये एक ऐसा तरीका है जो आपको अद्भुत शान्ति प्रदान करता है और इसको दिन के किसी भी समय किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: दूध से प्रतिदिन मसाज करने के फायदे जानकर आप इसे जरूर करना चाहेंगे

ग्रैटीटूड से होने वाले फायदे

ग्रैटीटूड से आप अपने जीवन के रिश्तों को सुधार सकते हैं। यदि आप अपने पारिवारिक रिश्तों से खुश नहीं हैं और आपको किसी भी इंसान से परेशानी है तो आप ये देखें कि उसमें क्या खूबियाँ हैं। यदि आपकी अपने पिता से नाराजगी है तो ये देखें कि आपकी हर मुश्किल में वो कैसे आपके साथ खड़े रहे और उन्होंने खुद से पहले आपकी खुशियों पर ध्यान दिया।

यदि आपको अपने प्रेमी-प्रेमिका से परेशानी है तो ये देखें कि आपके प्रेमी में क्या अच्छे गुण हैं और उसके लिए ग्रैटीटूड प्रकट करें। यही स्थिति आपकी सेहत पर भी लागू होती है और अगर ऐसी कोई बीमारी आपके जीवन पर असर ड़ाल रही है तो इस बात पर ध्यान दें कि आपके पास क्या सेहत की नियामत है और बीमारी से पहले आप कितने फिट थे। इन स्थितियों के लिए शुक्रिया अदा करें और अपने पार्टनर या फिर सेहत, आर्थिक एवं जीवन की अन्य स्थितियों में हर उस अच्छे पल के लिए शुक्रिया अदा करें जो आपने अनुभव किए हैं।

ऐसा करने से आपकी मनःस्थिति अच्छी हो जाएगी और अगर आप इसे प्रतिदिन, प्रतिपल इस्तेमाल करेंगे तो जीवन में होने वाले अद्भुत बदलावों को देखकर आप स्तब्ध रह जाएंगे।

Edited by Amit Shukla