Create
Notifications

गले के इंफेक्शन से बचने के आसान घरेलू उपाय

फोटो: न्यूजबाइटस
फोटो: न्यूजबाइटस
Amit Shukla

मौसम में जब भी बदलाव होता है तो कई बार हमें अपनी सेहत में बदलाव देखने को मिलता है। इस दौरान कई लोगों के गले में परेशानी आ जाती है। वो या तो इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं या फिर उनका गला बैठ जाता है। दोनों ही स्थितियाँ सही नहीं है क्योंकि इनसे सेहत के साथ साथ आवाज का जादू भी कम होता है।

ये भी पढ़ें: benefits of walking for good mental Health: सुबह-शाम इसलिए चलना चाहिए पैदल

हम में से ऐसे कई लोग हैं जिन्हें अपने काम के दौरान आवाज का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसमें रेडियो जॉकी, वॉइसओवर आर्टिस्ट शामिल हैं और अगर आप इन पेशों में नहीं हैं तो भी आवाज का होना एक बेसिक जरूरत है। ऐसे कई लोग हैं जिनको गले में इंफेक्शन की वजह से काफी परेशानी पेश आती है।

ये भी पढ़ें: छाती में गैस के 3 लक्षण: chaati mein gas ke 3 lakshan

अगर आपको भी बदलते मौसम में गले के इंफेक्शन से दो चार होना पड़ रहा है तो आपको इस आर्टिकल में बताए गए नुस्खे बहुत मदद करने वाले हैं। आइए बिना वक्त गवाएं उन चीजों पर एक नजर ड़ालते हैं जो आपके गले की सेहत को बेहतर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

गले के इंफेक्शन से खुद को इन तरकीबों के माध्यम से बचाएं

गले का इंफेक्शन ठीक करने के लिए इन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं:

नमक के गरारे करें: हम सबने ये बात सुनी है कि नमक के गरारे आपके गले की सेहत को बेहतर कर सकते हैं। अगर आप भी उन लोगों में हैं जिन्हें गले का इंफेक्शन है तो नमक के गरारे करें।

लहसुन के रस का सेवन: नमक के गरारे तो आपने सुने होंगे लेकिन गर्म पानी में लहसुन के रस का सेवन करने के बारे में आपने नहीं सुना होगा। इसको करने से गले के इंफेक्शन से आराम मिलता है।

हींग: गर्म पानी पीना वैसे भी फायदेमंद है और अगर आप इसमें हींग मिला लेते हैं तो ये और भी बेहतर हो जाता है। हींग में शरीर को बेहतर स्वास्थ्य देने के सभी गुण हैं। गर्म पानी और हींग का साथ में मिश्रण बनाकर पीना बेहद लाभकारी है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...