Create
Notifications

क्या गर्मियों में अंडे खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है ?

Enter caption
विजय शर्मा

अंडा देखने में जितना छोटा होता है, ये शरीर के लिए उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है। अंडे को कुदरत की एक अनूठी देन कहा जा सकता है, क्योंकि बेहद सस्ता होने के अलावा इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, अच्छा फैट, मिनरल और विटामिन होते हैं।

भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्मियां अपने चरम पर हैं। भले ही आप देश के किसी भी हिस्से में रहते हों, आपने एक बात तो जरूर सुनी होगी कि गर्मी में अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए। अंडों को लेकर गर्मियों से जुड़ा एक मिथ है कि इनका सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ती है और इसलिए गर्म मौसम में अंडों का सेवन नहीं करना चाहिए।

इस बात में पूरी सच्चाई है कि अंडों की तासीर (नेचर) गर्म होती है। मगर अंडों को खाने से गर्मियों में शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। इसपर बात करने से पहले अंडों के बारे में समझना होगा। अंडे के दो भाग होते हैं एक सफेद (ऐग वाइट) और एक पीला (यॉक)। ऐग वाइट में पूरी तरह से प्रोटीन होता है, जबकि यॉक में मिनरल, अच्छा फैट और विटामिन होते हैं।

ये भी पढ़ें: अंडा पूरा खाना चाहिए या फिर पीले वाले हिस्से को निकालकर ?

रोजमर्रा के काम करने वाले इंसान के शरीर को एक दिन में जितने कॉलेस्ट्रोल की जरूरत होती है, वो एक पूरा अंडा खाकर हासिल किया जा सकता है। वर्कआउट करने वाले शख्स को भी 2 से ज्यादा पूरे अंडे नहीं खाने चाहिए, फिर भले ही सर्दी का मौसम हो या भयंकर गर्मी का।

अब बात करते हैं ऐग वाइट की यानी अंडे के सफेद वाले हिस्से की। अंडे के सफेद हिस्से में सिर्फ और सिर्फ प्रोटीन ही होता है। इसलिए इसे कितनी भी मात्रा में और किसी भी मौसम में खाना शरीर को फायदा पहुंचाता है। गर्मी के मौसम में अंडे खाने से शरीर को कोई भी नुकसान नहीं होता। आप किसी भी मौसम में कितने भी ऐग वाइट खाएं, शरीर पर कोई भी विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा। ध्यान रखें कि 1-2 से ज्यादा पूरा अंडा कभी ना खाएं।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Edited by विजय शर्मा

Comments

Fetching more content...