Create

गैस की रामबाण दवा

गैस की रामबाण दवा (फोटो - sportskeeda hindi)
गैस की रामबाण दवा (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

जब कोई व्यक्ति दिनभर बैठे रहता है और इसके साथ ही बार-बार चाय tea का सेवन करता है, तो उसे अक्सर पेट में गैस Gas की समस्या होती है। इसके अलावा गलत खानपान और गलत दिनचर्या (Routine) भी गैस बनने का कारण हो सकती है। अगर आप ऐसे ही गैस की समस्या से परेशान हैं तो चलिए जानते हैं गैस की समस्या दूर करने के लिए रामबाण दवा।

गैस की रामबाण दवा : Gas Ki Ramban Dawa In Hindi

अजवाइन का उपयोग करें - गैस की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन ajwain का सेवन लाभकारी होता है। अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और पाचन में मदद करता है।

जीरा पानी पीएं - जीरा पानी jeera water गैस की समस्या का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। जीरा में आवश्यक तेल होते हैं, जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं। इससे भोजन ठीक तरह से पचता है। यह पेट में अतिरिक्त गैस के निर्माण को भी रोकता है।

हींग को पानी में मिलाकर पिएं - गैस की समस्या को दूर करने के लिए आप आधा चम्मच हींग Hing को हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इससे पेट में गैस की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इससे पेट भी साफ हो जाता है और गैस से राहत भी मिलती है।

अदरक का सेवन - वैसे तो अदरक Ginger का इस्तेमाल कई रोगों में किया जाता है। लेकिन अगर किसी के पेट में गैस बन रही है तो ऐसे में आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट की गैस से राहत पाने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं। अदरक की चाय से मतलब दूध वाली चाय नहीं है.।पेट की गैस में राहत पाने के लिए आपको एक कप पानी में ताजा अदरक के टुकड़े कर डालें और इसे अच्छी तरह उबाल लें। इसे हल्का गर्म ही पीएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon
Fetching more content...