डार्क सर्कल्स हटाने के लिए गुलकंद का उपयोग : Dark Circle Hatane Ke Liye Gulkand Ka Upyog

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए गुलकंद का इन तरीकों से करें इस्तेमाल (फोटो - sportskeeda hindi)
डार्क सर्कल्स हटाने के लिए गुलकंद का इन तरीकों से करें इस्तेमाल (फोटो - sportskeeda hindi)

गुलकंद (gulkand) का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सेहत के साथ-साथ गुलकंद का इस्तेमाल आप अपनी आंखों के डार्क सर्कल्स हटाने के लिए भी कर सकते हैं। दरअसल गुलकंद गुलाब (rose) की पंखुड़ियों से बनाया जाता है। यह गर्मियों के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ आंखों को ठंडक भी पहुंचा सकता है। बता दें, गुलकंद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिसकी मदद से आंखों (eyes) की जलन और कालेपन को भी दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे।

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए गुलकंद का उपयोग : Dark Circle Hatane Ke Liye Gulkand Ka Upyog In Hindi

डार्क सर्कल्स कम करने में फायदेमंद - गुलकंद (gulkand) डार्क सर्कल्स (dark circle) को कम करने में काफी फायदेमंद होता है। इसे आंखों के नीचे वाले हिस्से में लगाने पर आंखों की जलन और कालापन दूर हो सकता है।

त्वचा को ठंडक प्रदान करे - अक्सर गर्मियों के मौसम में बाहर निकलने पर लोगों को त्वचा और आंखों के नीचे जलन महसूस होती है। आंखों (eye) में सूखापन और पानी आने की समस्या भी होने लगती है लेकिन इस चक्कर में बार-बार आंख खुजलाने से आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में गुलकंद के इस्तेमाल से त्वचा को काफी राहत मिलती है।

एक्ने को कम करने में मददगार - एक्ने के कारण व्यक्ति की स्किन और सुंदरता दोनों खराब हो सकती है। वहीं धूप में निकलने से ये समस्या और अधकि बढ़ सकती है। लेकिन गुलकंद के इस्तेमाल से आप अपने एक्ने को ही नहीं बल्कि दाग-धब्बों को भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप कई तरीके से गुलकंद का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को इन सब परेशानियों से दूर रखते हैं।

खून साफ करें - गुलकंद व्यक्ति के शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है। यह खून को साफ कर त्वचा (skin) की गंदगी को दूर करता है और कील-मुहांसों को हटाता है। इसे आप सुबह खाली पेट खा सकते हैं या फिर इसकी मिठाई भी काफी अच्छी होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
1 comment