Create
Notifications

जिम में चेस्ट कैसे बनाएं: Gym me chest kaise banaye

फोटो: वी आर फिटनेस फ्रीक
फोटो: वी आर फिटनेस फ्रीक
Amit Shukla
ANALYST
Modified 25 Apr 2021
फ़ीचर

जिम में जाकर चेस्ट बनाना हर किसी की लिस्ट में सबसे ऊपर होता है। हर इंसान जब जिम में जाता है तो वो सबसे पहले अपने चेस्ट एवं कंधों को ठीक करना चाहता है। एक गलती जो हर किसी से होती है वो ये कि वो बेसिक चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं और उसकी वजह से उनके चेस्ट एवं कंधे पर बुरा असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

जब भी आप किसी एक्सरसाइज को शुरू करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी भी तरह से ओवर एक्सरसाइज ना करें। अगर आप पहले दिन ही जाकर 200 के सेट करने लगेंगे तो अगले पल आप जमीन पर होंगे और उसके अगले पल आप डॉक्टर की क्लिनिक या फिर अस्पताल में होंगे।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

कभी भी किसी भी एक्सरसाइज को करते समय ये गलती ना करें कि आपका काम आपको परेशानी दे। चेस्ट हो या शोल्डर, दोनों को बढ़ाने में एक फोकस और सही समय के साथ साथ सही मात्रा का फोकस एवं वजन जरूरी है। आइए आपको बताते हैं वो तरीके जिनसे आप अपने चेस्ट को ठीक तरह से बना सकते हैं।

जिम में चेस्ट कैसे बनाएं

इस बात को ध्यान रखें कि आपको जितनी बार एक्सरसाइज करनी पड़ती है उसे रेप्स कहते हैं और जितनी बार एक बार में वो एक्सरसाइज करनी होती है उसे सेट कहा जाता है। इसका मतलब ये है कि अगर आपको किसी ने तीन सेट और पंद्रह रेप्स कहे हैं तो उसका मतलब है कि एक बार में आपको पंद्रह बार एक्सरसाइज करनी है और इसी क्रम को तीन बार करना है। आइए आपको बताते हैं वो एक्सरसाइज जिनको करके आप एक अच्छे चेस्ट के मालिक बन सकते हैं।

शुरुआत पुशअप से करें

पहले ही दिन जाकर डंबल ना उठाएं। सबसे पहले अपने शरीर को इस काबिल बनाएं कि वो डंबल्स को उठा सके। ऐसे में अगर आप शुरुआत पुशअप से करेंगे तो आपको खासा लाभ होगा। इससे आपको अपने वजन को संभालने की आदत बन जाएगी जो एक अच्छी सेहत के लिए जरूरी है।

बेंच प्रेस करें

जब पुशअप के सेट और रेप्स हो जाएं तो आप बेंच प्रेस करें। इस दौरान आपको एक रॉड दे दी जाती है जिसका इस्तेमाल करके आप खुद के हाथों और प्रेशर को कंट्रोल करते हैं। ये आपके चेस्ट पर वजन लाने और उससे जुड़ी कसरत करने में आपकी मदद करता है। इसके बाद आप ये एक्सरसाइज कर सकते हैं।

प्लैंक करें

प्लैंक को करने से आपके शरीर में एक पावर और प्रेशर को होल्ड करने की ताकत आएगी जो आपके लिए बेहद जरूरी है। इससे काफी लाभ होता है और आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। जब आप इन एक्सरसाइज में सहज और निपुण हो जाएं तो आप बाकी की एक्सरसाइज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में सेहत का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान

Published 25 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now