Create

जिम में क्या खाएं: Gym me kya khaye

फोटो: Shape Magazine
फोटो: Shape Magazine
Amit Shukla

जिम तो हर कोई करना चाहता है और करता भी है पर जिम के दौरान एवं उसके पहले तथा बाद में क्या खाना चाहिए ये हर कोई नहीं जानता है। यही वजह है कि लोगों का शरीर तो मस्कुलर बन जाता है पर उनकी फिटनेस एकदम खराब हो जाती है। ऐसे लोग बाहर से फिट लगेंगे पर असलियत में वो बेहद कमजोर होते हैं।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

इन लोगों को फिटनेस के बारे में जानकारी ना के बराबर होती है क्योंकि इन्हें सही डाइट के बारे में जानकारी नहीं होती है। ऐसे लोग सिर्फ जिम में वजन उठाना, सप्लीमेंट खाना या फिर जमकर किसी भी एक खाने को ही फिटनेस मान लेते हैं। ये एक गलत सोच है जिसे कभी भी जिम का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

ऐसे में अगर लोग अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो उन्हें ये मालूम होना चाहिए कि जिम से पहले, उसके बाद और उसके दौरान क्या खाना चाहिए। ऐसा ना करने पर परेशानियाँ बढ़ जाती हैं जो कहीं से भी अच्छी बात नहीं है। अब ये देखते हैं कि ऐसे कौन से भोजन हैं जो आप जिम से पहले या उसके दौरान कर सकते हैं।

जिम में क्या खाएं

ओट्स

ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और इसीलिए वो सेहत के लिए एकदम फिट रहते हैं। इनसे ना तो किसी प्रकार का नुकसान है और ना ही शरीर को कोई खराब तत्व मिलते हैं। इसका सेवन तो आप किसी भी समय कर सकते हैं।

कॉफी

जी हाँ, कॉफी को जिम के दौरान पिया जा सकता है। जिम के दौरान आपको काफी ऊर्जा की जरूरत होती है और कैफीन आपको वो ऊर्जा प्रदान करता है।

फ्रूट्स

अगर आपको फलों का शौक है तो आपको फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। इसका ये अर्थ नहीं है कि आप जिम में आम खाने लगें पर अन्य फ्रूट्स को खाए ही जा सकते हैं।

केला

केले का नाम अलग से इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि इसको खाने से आपके शरीर में शुगर की जरूरी मात्रा आ जाती है। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में सेहत का रखें ध्यान वरना हो सकते हैं परेशान


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...