Create

हल्दी के 3 नुकसान: Haldi Ke 3 Nuksaan

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla

हल्दी का सेवन करना एक अच्छा कदम है लेकिन जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हमेशा ही नुकसानदेह होता है। पेट हो या स्किन, बीमारी हो या दर्द सबमें हल्दी के इस्तेमाल को लाभकारी माना गया है। यही वजह है कि खाने से लेकर शुभ कार्यों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। एक बड़ा सवाल ये है कि क्या हल्दी के कोई नुकसान भी हैं।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद शुगर लेवल कितना होना चाहिए: Khaana Khaane ke baad sugar level kitna hona chahiye

एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुणों से भरपूर होने के कारण हल्दी को हमेशा ही लाभकारी बताया जाता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी (Immunity) भी ठीक रहती है पर क्या ये उतनी लाभकारी होने के साथ साथ नुकसान भी पहुँचाती है और अगर हाँ, तो वो किस प्रकार का होता है।

शरीर में कोई भी नुकसान होगा तो वो खराब ही होगा लेकिन हम में से कई लोग सेहत को उतनी संजीदगी से नहीं देखते हैं जितनी संजीदगी की जरूरत है। यही वजह है कि हम बीमार रहते हैं। अगर आपने आज तक सिर्फ हल्दी के फायदे सुने थे तो आज आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में भी जानना चाहिए।

हल्दी के 3 नुकसान

अनुचित मात्रा में सेवन करने से पेट में दिक्कत हो सकती है

हल्दी की तासीर गर्म होती है। गर्म होने के कारण ये आपके शरीर में एक सीमित मात्रा तक ही प्रभावी है। अगर इसकी मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है तो ये पेट में जलन पैदा कर सकती है। पेट में सूजन या ऐंठन भी आपको हल्दी की अनुचित मात्रा के कारण ही प्राप्त हो सकती है।

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले तेल लगाने के 3 फायदे: Nahane Se Pehle Tel Lagane Ke 3 Fayde

अनुचित मात्रा से किडनी में पथरी

शरीर को ऑक्सलेट की एक नियमित मात्रा ही चाहिए होती है लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो ये ऑक्सलेट कैल्शियम को बाँधने लगते हैं। ये धीरे धीरे एक पत्थर का आकार ले लेते हैं और फिर आपकी किडनी में जाकर अपना स्थान ले लेते हैं जिससे आपको पथरी की समस्या पेश आती है।

आयरन की कमी को पैदा करे हल्दी का अधिक सेवन

आयरन की कमी होने पर आपको खून और हीमोग्लोबिन के काउंट में कमी देखने को मिलती है। ये समस्या ना हो इसलिए इंसान को सही मात्रा में चीजों का सेवन करना चाहिए। इस स्थिति को एनीमिया कहते हैं और अगर आप हल्दी का अधिक सेवन करते हैं तो आपको आयरन की कमी हो सकती है।

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितना चुकंदर खाना चाहिए: Ek din mein kitna chukandar khaana chahiye

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...