Create

महासुदर्शन काढ़ा के फायदे: Mahasudarshan Kaadha Ke Fayde

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika

हम में से कई लोगों ने इस नाम को ही पहली बार सुना होगा। इस काढ़े का लाभ है और आयुर्वेद में इसे बेहद सम्मान के साथ देखा जाता है। आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें एवं जड़ी बूटियाँ हैं जिनका सेवन कर लेने से आपको हर परेशानी से निजात मिल जाएगा और आपको अपनी सेहत में बेहतरी का अनुभव होगा।

ये भी पढ़ें: शरीर पर लाल चकत्ते का घरेलू इलाज: Shareer Par Laal Chakatte Ka Gharelu Ilaaj

काढ़ा तो आपने भी मौजूदा समय में बनाया होगा या इसका सेवन किया होगा। काढ़े को वैसे भी पी लेना चाहिए क्योंकि उससे शरीर में मौजूद विषाक्त चीजें खत्म हो जाती हैं। काढ़े को एक औषधि माना जाता है जो आपकी सेहत को चुस्त और आपको दुरुस्त करने के लिए हर हाल में काफी है।

इसमें भी महासुदर्शन काढ़े का अपना महत्व है। इसके फायदों के बारे में आप नहीं जानते होंगे लेकिन इसमें एक साथ तिरपन जड़ी बूटियों का प्रयोग होता है। इस काढ़े को बनाने के लिए आपको इसके चूर्ण को पहले बनाना होगा और उसके बाद ही ये इस्तेमाल में लाकर काढ़ा बनाया जा सकता है।

महासुदर्शन काढ़ा के फायदे

खून को करे साफ

खून के साफ ना होने पर आपकी सेहत पर काफी गहरा और खराब प्रभाव पड़ता है। इसलिए त्वचा को अगर आप किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाना चाहते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। आपके शरीर में जब खून साफ होगा तो आपको भी अच्छा महसूस होगा और शरीर के बाकी अंग भी सही से काम करेंगे।

ये भी पढ़ें: खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान: Khaali Pet Lehsun Khaane Ke Fayde Aur Nuksaan

पाचन को करे बेहतर

पाचन को ठीक करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपका पाचन ही ये निर्धारित करता है कि आपके शरीर में चीजें कैसी रहेंगी और उनके कारण ही आपके बाकी अंग अच्छी या बुरी तरह से काम करते हैं। इसलिए अपने पाचन को ठीक रखें और इस काढ़े का सेवन जरूर करें।

बुखार को हटाने में कारगर

बुखार आ रहा हो या शरीर में गर्मी महसूस हो रही हो, जिसमें त्वचा में जलन एवं पेट में जलन शामिल है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काढ़ा आराम से आपके गले से नीचे चला जाएगा और आपको एक अच्छा अनुभव भी देगा जिसकी वजह से आप बीमारियों से मुक्त हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण इन हिंदी: Sar Dard Aur Aankhon Mein Dard Ke Kaarn In Hindi

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment