Create
Notifications

शीर्षासन के इन फायदों को जानकर आप इस आसन को करना चाहेंगे

शीर्षासन
शीर्षासन
Amit Shukla

शीर्षासन करना काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि ये शरीर के हर अंग के लिए फायदेमंद है। इसके साथ साथ ये बात भी समझनी जरूरी है कि शीर्षासन हर कोई नहीं कर सकता है। इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि इस आसन के लिए आपके गर्दन और शरीर में वो फुर्ती और स्पष्टता होनी चाहिए जिससे आप चोटिल होने से बच सकें। आज की भागदौड़ भरी दुनिया में इस बात का अंदाजा लगाना कोई बड़ी बात नहीं है कि दिनचर्या ने हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डाला है जिसकी वजह से सेहत काफी बुरी स्थिति में पहुँच गयी है।

ऐसे में सेहत को ठीक करना हमारी जिम्मेदारी है और उसके लिए आप शीर्षासन का प्रयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

youtube-cover

शीर्षासन के इन फायदों का लाभ उठाएं

शीर्षासन से आपके दिमाग को आराम मिलता है क्योंकि इसको करते समय खून का बहाव आपके मस्तिष्क की तरफ होता है। इसकी मदद से आपको सर में हो रहे दर्द और माइग्रेन में भी आराम मिलता है और शीर्षासन आपके डाइबिटीज़ को ठीक करने में काम आता है। शीर्षासन का ना केवल आधुनिक विज्ञान में काफी महत्त्व बताया गया है बल्कि ये भी साबित करता है कि वजह से आपके शरीर के कई अन्य कार्यों को करने में भी आपको काफी सफलता मिलती है।

यदि आपको स्ट्रेस, या अवसाद होता है तो उसे ठीक करने में भी शीर्षासन काफी कारगर है। इस एक आसन से आप थायरॉइड को ठीक कर सकते हैं और साथ ही इससे आपकी आँखों को भी आराम मिलता है। ये आसन आपके शरीर के रंग को भी निर्धारित रखता है और इससे बालों के झड़ने और उनकी देखभाल में भी काफी सहायता मिलती है।

ये भी पढ़ें: इन 2 योगासनों से शरीर और स्वास्थ्य को रखे निरोग और बेहतर

youtube-cover

इसके साथ साथ यदि आपको ठंड लगी हो या आपको काफी खाँसी आ रही हो तो भी ये काफी कारगर साबित होता है। आप इस आसन के ज़रिए अपनी मानसिक शक्ति को बेहतर और आलस को दूर कर सकते हैं। एक योगासन से ही आप अपने शरीर को एक अच्छे रूप में ला सकते हैं इसलिए अपने शरीर और अपनी बुद्धि को एक बेहतर रूप में लाने के लिए आप इस योगासन को कर सकते हैं।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...