Create
Notifications

नींबू के फायदे: Neembu ke Fayde

फोटो: Technology Magan
फोटो: Technology Magan
Amit Shukla
visit

नींबू को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप अपने शरीर में कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं या आपको डिहाइड्रेशन से जुड़ी कोई दिक्कत पेश आ रही है तो आपको नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए। पेट के लिए अच्छा और सेहत के लिए गुणकारी नींबू आपको ऐसे अद्भुत अनुभव देगा जो आपको हैरान कर देंगे।

ये भी पढ़ें: शरीर पर लाल चकत्ते का घरेलू इलाज: Shareer Par Laal Chakatte Ka Gharelu Ilaaj

नींबू को पेट के लिए तो अच्छा माना ही जाता है लेकिन ये दिमाग के लिए भी जरूरी है और मोटे लोगों को इसका इस्तेमाल अपने खाने में जरूर करना चाहिए। अगर आप समय समय पर खाते रहते हैं तो भी आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि सेहत है तो सब कुछ है वरना कुछ भी नहीं है।

ऐसे में आपको अगर गर्मी में नींबू का इस्तेमाल करना पड़े तो ये एक अच्छी बात है। नींबू को कभी भी परेशानी का कारण ना मानें और इस बात से ना घबराएं कि इसके सेवन से दाँत खट्टे हो जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर दाग अच्छे हैं तो नींबू खट्टे ही अच्छे हैं। जी हाँ, नींबू में बहुत सारे गुण होते हैं और इससे होने वाले फायदों के बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

नींबू के फायदे

विटामिन सी की कमी को करे पूरा

विटामिन सी की कमी से शरीर कमजोरी का अनुभव करता है। सर चकराना, आँखों के आगे अँधेरा छाना इसके कुछ प्रमुख लक्षण हैं। अगर आप अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें और अपने शरीर में विटामिन सी की कमी किसी भी हाल में ना होने दें क्योंकि ये सही नहीं है।

ये भी पढ़ें: खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान: Khaali Pet Lehsun Khaane Ke Fayde Aur Nuksaan

शरीर को रखे हाइड्रेटेड

गर्मी में शरीर को पानी की कमी का एहसास भी नहीं होना चाहिए। ऐसा करने के लिए आपको नींबू का सेवन करना होगा लेकिन इसके रस को आप यूँ ही पीने की बजाए शिकंजी पी सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा और सेहत को काफी चमकतारी लाभ होंगे जिनके बारे में आपने सुना भी नहीं होगा।

फाइबर रखे पेट को ठीक

नींबू में फाइबर भी होता है और वो आपके पेट के लिए सबसे लाभकारी है। पेट में अगर कोई दिक्कत होगी तो उससे शरीर को परेशानियाँ पेश आने लगेंगी लेकिन अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आज ही नींबू का सेवन करें जो आपके शरीर में विटामिन, पानी और पेट से जुड़ी हर कमी और परेशानी को ठीक कर सकता है।

ये भी पढ़ें: सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण इन हिंदी: Sar Dard Aur Aankhon Mein Dard Ke Kaarn In Hindi

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now