Create
Notifications

सिर्फ एक एक्सरसाइज से घटाएं वजन, मोटापा और पेट की चर्बी: Sirf Ek Exercise Se Ghatayein Wajan, Motapa Aur Pet Ki Charbi

सिर्फ एक एक्सरसाइज से घटाएं वजन, मोटापा और पेट की चर्बी
सिर्फ एक एक्सरसाइज से घटाएं वजन, मोटापा और पेट की चर्बी
Amit Shukla
ANALYST

क्या मोटापे के कारण आप परेशान हैं? क्या लोग आपकी कमर को कमरा कहकर आपका मजाक उड़ाते हैं? क्या बढ़े हुए वजन के कारण आपको किसी भी काम को करने में मुश्किल पेश आती है? अगर इनमें से किसी या सभी का जवाब हाँ है तो ये आर्टिकल और एक्सरसाइज आपके लिए ही है।

ये भी पढ़ें: गर्म पानी में हल्दी पीने के 5 फायदे: Garam Paani Mein Haldi Peene Ke 5 Fayde

पेट की चर्बी बढ़ी हो या मोटापे के कारण आप परेशान हों या फिर आपको कोई और परेशानी पेश आ रही हो, आप सिर्फ एक एक्सरसाइज को करके ना सिर्फ इन तीनों परेशानियों से निजात पा सकते हैं बल्कि खुद को फिट भी बना सकते हैं। ऐसे में कौन सी है वो एक्सरसाइज जिसके बारे में हम इतने समय से बात कर रहे हैं? आइए बताते हैं।

सिर्फ एक एक्सरसाइज से घटाएं वजन, मोटापा और पेट की चर्बी (Sirf Ek Exercise Se Ghatayein Wajan, Motapa Aur Pet Ki Charbi)

रस्सी कूद से करें इन तीनों परेशानियों को खत्म (Skip Rope)

रस्सी कूद करने से आप इन तीनों से निजात पा सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखें कि आपको एक ही दिन में रिजल्ट्स दिखने शुरू होंगे लेकिन अगर आप इसको अगले तीस दिन तक करते हैं तो आपको जो लाभ होंगे उन्हें शब्दों में बयान करना मुश्किल है। फिर भी हमने एक प्रयास किया है ताकि आपको उसके बारे में बता सकें।

धीरे धीरे शुरुआत करें (Start Slowly)

एक गलती जो दौड़ लगाते समय और एक्सरसाइज करते समय हम सब करते हैं वो ये कि हम पल भर में ही दुनिया जीतने का प्रयास करते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि आप उससे खुद के शरीर को नुकसान पहुंचा रहे हैं। पहले दिन अगर आप पचास या सौ कूद भी कर लेते हैं तो ठीक है, अगर इतनी नहीं भी कर पाते हैं तो खुद को कोसे नहीं।

ये भी पढ़ें: नींद ना आने की परेशानी को दूर करेंगे ये 5 योगासन: Neend Na Aane Ki Pareshaani Ko Door Karenge Ye 5 Yogasan

पैरों की हड्डियाँ और मांसपेशियाँ होंगी मजबूत (Leg Bone and Tissues Become Stronger)

जब आप कूद करते हैं तो उस समय आप अपने पंजों के माध्यम से कूदने का प्रयास करते हैं। ऐसा संभव है कि पहले कुछ दिन आप पूरे पैर पर ही कूद सकें, और ये कोई परेशानी वाली बात नहीं है। किसी भी चीज की शुरुआत में ऐसा होता ही है और आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है। इसे लगातार करते रहेंगे तो पैरों की हड्डियाँ और मांसपेशियाँ तो मजबूत होंगी ही, साथ ही आपको अन्य फायदे भी मिलेंगे।

साँस लेने का क्रम सुधरेगा (Breathing will become better)

एक गलती जो हम सब करते हैं वो ये कि हम एक्सरसाइज करते समय मुँह को खोल लेते हैं जिसकी वजह से हमारा साँस लेने का तरीका बदल जाता है। इससे काफी नुकसान होता है। जब भी एक्सरसाइज करें तो नांक से साँस लें। इससे आप खुद को फिट और एक्टिव बना सकेंगे और लंबे समय तक एक्सरसाइज कर सकेंगे।

पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाएगी (Full Body Workout)

फुल बॉडी वर्कआउट के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि रस्सी कूदते समय पैर, हाथ, सर, फोकस और अन्य सभी जरूरी अंग काम करने लगते हैं। खून का बहाव बढ़ जाता है जो काफी फायदेमंद साबित होता है और आपको इससे काफी आराम का अनुभव होता है।

ये भी पढ़ें: दाँतों को रखें सफेद और अपनी ओरल सेहत और मुस्कान को बरकरार: Daaton Ko Rakhein Safed Aur Apni Oral Health Aur Muskaan Ko Barkaraar

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now