Create
Notifications

गर्म पानी में हल्दी पीने के 5 फायदे: Garam Paani Mein Haldi Peene Ke 5 Fayde

फोटो: Nishta Home Kitchen
फोटो: Nishta Home Kitchen
Amit Shukla
ANALYST

हल्दी (Turmeric) में एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant), एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) और एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण होते हैं। हल्दी हर हाल में सेहत के लिए लाभकारी है। अगर आप अब तक इस बात पर गौर ना कर सके हों तो आपके खाने में भी हल्दी का इस्तेमाल होता है।

ये भी पढ़ें: नींद ना आने की परेशानी को दूर करेंगे ये 5 योगासन: Neend Na Aane Ki Pareshaani Ko Door Karenge Ye 5 Yogasan

यहाँ तक की शादी से पहले भी हल्दी की रस्म की जाती है। हल्दी इतनी फायदेमंद है कि उसे शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ हल्दी के ही फायदे हैं। अगर आप हल्दी को गर्म पानी में मिलाकर पीते हैं तो आपको ये फायदे देखने को मिलेंगे जो एक बेहद अच्छी बात है।

गर्म पानी में हल्दी पीने के 5 फायदे (5 benefits of drinking turmeric in warm water)

इम्यूनिटी बढ़ाए (Increases Immunity)

इम्यूनिटी को बढ़ाना अच्छा है क्योंकि बीमार होना तो किसी भी तरह से सही नहीं है। आप ही सोचें कि आप सेहत को ठीक रखना चाहेंगे या फिर आप अपने शरीर में कष्टों को बढ़ाना चाहेंगे। सेहत के लिए इम्यूनिटी का बेहतर होना जरूरी है और अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी इम्यूनिटी को ठीक कर सकते हैं।

पाचन ठीक करे (Improves Digestion)

खाना खाना एक प्रक्रिया है लेकिन आज कल के दौर में हम सबने इसे एक जंग की तरह बना लिया है। हम खाना खाते ही नहीं हैं, और चबाते तो बिल्कुल नहीं हैं। इसकी वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कतें होती हैं। अगर आप सही से खाने को नहीं चबाते हैं तो कम से कम सोने से पहले या फिर सुबह खाली पेट इसका इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें: सिर में चक्कर आना घरेलू उपचार: Sar Mein Chakkar Aana Gharelu Upchaar

शरीर के अंदर बैक्टीरिया मारे (Kills Bacteria)

शरीर में जब गर्म पानी जाता है या जिसे आप गुनगुना पानी भी कहते हैं तो उस स्थिति में आपको काफी अच्छा महसूस होता है क्योंकि उससे टॉक्सिन्स बाहर जाते हैं लेकिन अगर इसमें हल्दी भी मिल जाए तो इससे प्रभाव और बढ़ जाता है और आपकी सेहत एकदम ठीक हो जाती है जो एक अच्छी बात है।

याददाश्त को करे ठीक (Improves Memory Power)

आज कल के दौर में हम सब चीजों को भूलते जा रहे हैं। अगर आपको इस बात पर यकीन ना हो तो ये सोचिए कि क्या आपको अपने माता पिता या भाई एवं बहन का मोबाइल नंबर याद है। अगर आप इस बात को याद रख पाए हैं और आपको कांटेक्ट लिस्ट में नहीं जाना पड़ा है तो आपकी याददाश्त बाकियों से बेहतर है। ऐसे में अगर आपको याद नहीं है तो आपको गुनगुने या गर्म पानी में हल्दी का सेवन करना चाहिए।

फैट को जमने नहीं देता है (Doesn't let fat accumalate)

दुनियाभर में लोग मोटापे से बेहद परेशान हैं। ऐसे कई लोग हैं जो अपने पेट से नीचे ही नहीं देख पाते हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि हम अपने खाने को चबाते नहीं और सही चीजें खाते नहीं हैं। फैट को जमा होने देना इसकी शुरुआत है। अगर आप गुनगुने पानी के साथ हल्दी लेते हैं तो उससे आपको काफी लाभ होगा और फैट भी जमा नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: दाँतों को रखें सफेद और अपनी ओरल सेहत और मुस्कान को बरकरार: Daaton Ko Rakhein Safed Aur Apni Oral Health Aur Muskaan Ko Barkaraar

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now