Create

सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे: Subah Khali Pet Tulsi Khaane Ke Fayde

फोटो: Ayurveda India YouTube
फोटो: Ayurveda India YouTube

तुलसी को धार्मिक दृष्टिकोण से काफी सम्मान प्राप्त है। इसकी पत्तियों को हर शुभ काम एवं सेहत के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) होते हैं। ये आपके शरीर को रिएनेर्जाइस करने में मददगार हैं जो एक बड़ी बात है।

आप इसका इस्तेमाल अपनी चाय में भी करते हैं और उसकी वजह से आपको होने वाले फायदे किसी से छुपे नहीं हैं। सुबह सुबह आप खाली पेट इनको खा लीजिए और आपको जो लाभ देखने को मिलेंगे वो आपको हैरान कर देंगे। तुलसी की मात्रा भी सीमित होनी चाहिए क्योंकि असीमित चीजें नुकसानदेह हैं।

ये भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची: Madhumeh Rogiyon Ke Khaane Ke Liye Fal Ki Soochi

पेट से जुड़ा हुआ कोई विकार है या साँस से जुड़ी कोई परेशानी, आप इन दोनों को ठीक करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ साथ ऐसे कौन से फायदे हैं जो आपको तुलसी के सेवन से प्राप्त होते हैं इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। आइए बिना वक्त गवाएं आपको सुबह सुबह तुलसी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे

स्ट्रेस को करे दूर - आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान जितना काम नहीं करता है उससे ज्यादा तो वो स्ट्रेस ले लेता है। इसकी वजह से इंसान को परेशानी पेश आती है जो कहीं से भी ठीक नहीं है। आप चाहें तो इसको दूर करने के लिए सुबह खाली पेट तुलसी का सेवन कर सकते हैं। इसमें स्ट्रेस रिलीवर एडप्‍टोंजेंस गुण पाए जाते हैं जो इसे बेहद लाभकारी बना देते हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे पालतू जानवर करता है आपकी हेल्थ और फिटनेस को बेहतर

पाचन को करे ठीक - एसिड रिफ्लैक्स हो रहा हो या फिर पाचन के साथ साथ गैस से जुड़ी दिक्कत भी पेश आ रही हो तो आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। खाली पेट तुलसी के सेवन से आप अपनी सेहत को ठीक रख सकते हैं। तुलसी को पाचन के लिए ठीक माना जाता है और ये प्रमाणित है कि ये पीएच लेवल को भी कंट्रोल में रखता है।

ब्लड शुगर रहे कंट्रोल में - पैंक्रियाटिक सेल के सही काम करने से आपकी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहती है। ऐसे में अगर आप शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और शुगर का सही इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आज ही इसका इस्तेमाल करें। आपकी ब्लड प्रेशर की परेशानी एक पुरानी बात हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे करें घर बैठे फुल बॉडी एक्सरसाइज बिना पैसा खर्च करे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment