Create

मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची: Madhumeh Rogiyon Ke Khaane Ke Liye Fal Ki Soochi

फोटो: Hastakshep
फोटो: Hastakshep

मधुमेह (Diabetes) के मरीजों के लिए खाना खाना और उसके साथ साथ अन्य चीजों के खाने पर प्रतिबंध लग जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर में शुगर (sugar) की मात्रा और स्थिति बदल जाती है। आप अपनी सेहत के मालिक हैं लेकिन आप खुद को परेशानी में तो नहीं ड़ालना चाहेंगे।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे करें घर बैठे फुल बॉडी एक्सरसाइज बिना पैसा खर्च करे

शुगर होने पर किडनी पर असर पड़ता है और उससे काफी नुकसान भी देखने को मिलता है। आप अपनी नार्मल क्रियाओं को भी करने में दिक्कत महसूस करते हैं। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें इस स्थिति में डायलिसिस का भी हिस्सा बनना पड़ता है। ये कहीं से भी एक अच्छी बात नहीं है क्योंकि आपकी सेहत ही नियामत है।

ऐसे में सवाल ये खड़ा होता है कि एक डायबिटिक पेशंट क्या खा सकता है? भोजन के बारे में तो सभी को मालूम है लेकिन अगर बात की जाए फलों की तो उसमें शुगर होता है। इसकी वजह से आप खराब फलों को अर्थात आपकी सेहत को खराब करने वाले फलों को तो नहीं खाना चाहेंगे। आइए आपको बताते हैं कि आपको कौन से फल खाने चाहिए।

मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची

अमरुद - अमरुद को खाने से आपको काफी अच्छा महसूस होता है। ऐसा करने से आप अपने शुगर लेवल में कोई बढ़ोतरी नहीं देखते हैं लेकिन सेहत के मामले में आप काफी अच्छा फर्क देखते हैं। पेट में जाकर ये अपने फाइबर के माध्यम से शरीर को ऊर्जा और जरूरी मिनरल्स देता है लेकिन शुगर का स्तर कंट्रोल में ही रहता है।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे पालतू जानवर करता है आपकी हेल्थ और फिटनेस को बेहतर

कीवी - कीवी को डॉक्टर्स हर बीमारी के दौरान सुझाव के तौर पर खाने को कहते हैं। कीवी से सेहत को लाभ मिलता है लेकिन इसको कितनी मात्रा में खाना है ये अपने डॉक्टर से कन्फर्म कर लें। कई लोगों को सिर्फ एक कीवी ही खाना होता है जबकि कुछ को तीन तक खाने की सलाह दी जा सकती है।

सेब - सेब के जैसा फल तो कोई है ही नहीं। अंग्रेजी में वो कहावत है कि प्रतिदिन सेब खाने से आपको अपनी सेहत में एक अच्छा अनुभव होगा और ये बात सच है। फाइबर से भरपूर और शुगर की सीमित मात्रा के कारण आप सेब को खा सकते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बेवजह और अधिक मात्रा में इसका सेवन करने लगें।

ये भी पढ़ें: ब्रेन मलेरिया के लक्षण: Brain Malaria Ke Lakshan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment