Create

ब्रेन मलेरिया के लक्षण: Brain Malaria Ke Lakshan

फोटो: Jagruk
फोटो: Jagruk

ब्रेन मलेरिया बेहद घातक होता है और इसके होते ही इंसान की सेहत खराब हो जाती है। जी हाँ, अगर आप अब तक सिर्फ ये सोच रहे थे कि ब्रेन मलेरिया जैसी कोई चीज नहीं होती है क्योंकि मलेरिया का सिर्फ एक ही प्रकार होता है तो आपको बताते चलें कि मलेरिया के पाँच प्रकार होते हैं जिनमें से ब्रेन मलेरिया एक प्रकार है।

ये भी पढ़ें: टाइफाइड बुखार के लक्षण: Typhoid Bukhaar Ke Lakshan

इस बीमारी को आपने बरसात के मौसम में ज्यादा होते हुए देखा होगा क्योंकि बरसात के मौसम में मच्छर बाहर आ जाते हैं और उनके काटने से ऐसा होता है। ऐसा नहीं है कि किसी भी मच्छर के काटने से आपको ब्रेन मलेरिया हो सकता है। मादा एनोफीलीज मच्छर के काटने के कारण ये बीमारी पनपती है।

जब ये मच्छर आपके शरीर की त्वचा को काटता है तो उस समय ये प्लासमोडियम नाम का एक पैरासाइट आपके खून में पहुँचा देता है। ये प्लासमोडियम चार प्रकार का होता है जिनके नाम पी बाईवेक्स, पी ओभेन, पी मलेरी और पी फालसीपेरम हैं। इस स्थिति में इंसान को अटैक आ सकता है और उसके दिमाग में खून जमा हो सकता है।

ब्रेन मलेरिया के लक्षण

अड़तालीस घंटे में बुखार का लौटना

अगर आपको बुखार हुआ और वो फिर गायब हो गया लेकिन महज दो दिन के अंदर अगर वो वापस आ जाए तो ये एक लक्षण है कि आपको ब्रेन मलेरिया हो सकता है। ये जरूरी नहीं है क्योंकि हर बुखार के दौरान ऐसा हो सकता है और टायफॉइड में भी ऐसा देखने को मिलता है लेकिन अन्य लक्षण से आप इसका स्पष्ट अंदाजा लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे करें घर बैठे फुल बॉडी एक्सरसाइज बिना पैसा खर्च करे

जॉंडिस का होना

अगर बुखार के साथ साथ जॉंडिस भी है तो ये ब्रेन मलेरिया होने का एक बड़ा संकेत है। आपका शरीर अलग प्रकार से काम करता है। इसलिए आप खुद को किसी परेशानी में नहीं ड़ालना चाहेंगे। जॉंडिस एक ऐसी परेशानी है जिसका असमय इलाज आपको बड़ी बुरी अवस्था में ले जा सकता है।

बदन एवं सर में दर्द के साथ उलटी होना

अगर बदन एवं सर में दर्द हो रहा है और साथ ही उलटी भी हो रही है तो ये इस बात का स्पष्ट प्रमाण है कि आपको ब्रेन मलेरिया है। इस स्थिति में देर ना करें क्योंकि यहाँ लेट होने पर बहुत लेट हो जाएगा। सेहत को ठीक रखें और बुरे लक्षणों को कभी नजरअंदाज ना करें क्योंकि ये सेहतमंद नहीं है।

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे पालतू जानवर करता है आपकी हेल्थ और फिटनेस को बेहतर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment