Create

जिंक की कमी से कौन सा रोग होता है: Zinc Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

फोटो: Zincovit
फोटो: Zincovit

जिंक को शरीर के एक जरूरी मिनरल माना जाता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपके शरीर में हर अंग और हर क्रिया के लिए एक नियत मिनरल या विटामिन की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप इस मिनरल की कमी कर देते है तो उससे आपको काफी नुकसान होगा जो आप बिल्कुल नहीं चाहेंगे।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे: Khaana Khaane ke baad neembu paani peene ke fayde

जिंक शरीर की त्वचा के लिए तो जरूरी है ही लेकिन साथ ही ये आंतरिक अंगों के लिए भी बेहद जरूरी है। इसकी कमी होने पर आपको अपने शरीर में कई प्रकार के बदलाव देखने को मिलेंगे जो कहीं से भी सही नहीं होंगे। जिंक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के लिए आप पौष्टिक चीजें खाएं।

फास्ट फूड को इस लिस्ट में जगह नहीं मिल सकती है क्योंकि वो फिटनेस को खराब करने का काम करता है। सेहत को उससे कोई लाभ नहीं मिलता है और पेट को परेशानी होती है वो अलग है। इसलिए आइए आपको बताते है कि जिंक की कमी से आपको कौन कौन से रोग हो सकते है।

जिंक की कमी से कौन सा रोग होता है

रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आए

रोग प्रतिरोधक क्षमता में अगर कमी आती है तो उससे आपको बीमारियाँ जल्दी होने का ड़र रहता है। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी ही रहनी चाहिए क्योंकि एक भी परेशानी बड़ी दिक्कतों को जन्म दे सकती है जो किसी भी रूप से सही नहीं होगा। आज कल ही नहीं, किसी भी माहौल में बीमारी होना ठीक नहीं है।

ये भी पढ़ें: खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान: Khaali Pet Lehsun Khaane Ke Fayde Aur Nuksaan

त्वचा में कमजोरी के लक्षण दिखाई दें

त्वचा में कमजोरी के लक्षण होना किसी भी रूप से सही नहीं है। आप अपने शरीर को ठीक रखना चाहते है तो सबसे पहले त्वचा को ठीक रखें। त्वचा सबसे पहले नजर आती है और आपके स्वास्थ्य के बारे में काफी कुछ बताती है। इसलिए जिंक से भरपूर चीजों का सेवन करें और अपनी सेहत को ठीक रखें।

कमजोर आँखें भी इसका हिस्सा हो सकती हैं

कमजोर आँखों के कारण आपको दृष्टि से जुड़ी कई बीमारियाँ हो सकती हैं जिनमें रतौंधी भी शामिल है। आँख शरीर की पाँच इन्द्रियों में अपना स्थान रखती है और इसलिए अगर आपकी आँखें कमजोर होंगी तो आपको ना तो कुछ नजर आएगा और ना ही आप किसी काम को सही तरह से कर सकेंगे। इसलिए इसका ध्यान रखें और सेहतमंद रहें और इसके लिए जिंक से भरपूर चीजों का सेवन जरूर करें।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment