Create

खसखस के 5 फायदे: Khaskhas Ke 5 Fayde

फोटो: Hello Swasthya
फोटो: Hello Swasthya

खस खस (Poppy Seeds/Khas Khas) को काफी अच्छा माना जाता है। इसके पीछे एक अहम कारण है इसके अंदर मौजूद फायदेमंद चीजें जो इसे सेहत के लिए एकदम उपयुक्त बनाती हैं। आज कल के दौर में हम सब सेहत को सिर्फ जिम या योग से समझते हैं जबकि असली सेहत उन चीजों से होती है जिन्हें हम खाते हैं।

ये भी पढ़ें: छाती और पीठ में दर्द होने का कारण: Chaati Aur Peeth Mein Dard Hone Ka Kaaran

आप चाहें जिम करते हों या योग, एक बात दोनों में ही समान है और वो ये कि आप इनको करने के बाद अगले तेईस घंटे क्या करते हैं वो आपकी सेहत को निर्धारित करता है। पेट नरम, पैर गर्म और सर ठंडा होने पर शरीर फिट है वरना परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। आइए आपको खस खस से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

खस खस के 5 फायदे

प्रोटीन की कमी को पूरा करे - अगर आप कमजोरी का अनुभव करते हैं और खाना खाने के बाद भी आपको अपने शरीर में वीकनेस (Weakness) लगती है तो आज ही अपने खाने को बदल दें। इसके लिए आपको दिन और रात के खाने को बदलने की जरूरत नहीं है। आप अगर सुबह नाश्ते में खस खस को खाते हैं तो उससे आपके शरीर को एक साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid), प्रोटीन (Protein), फाइबर (Fiber) की प्राप्ति हो जाएगी। फाइटोकेमिकल्स (Phytochemicals), विटामिन बी (Vitamin B), थायमिन (Thiamin), कैल्शियम (Calcium) और मैगनीज (Manganese) के कारण ये सेहत को बूस्ट करता है।

नींद ना आने (Insomnia) की परेशानी को करे दूर - क्या आप भी रात रात भर पंखे को देखते रहते हैं और उम्मीद करते हैं कि आपको नींद आ जाए? दिमाग में मौजूद एक जरूरी हिस्से के कारण आपको नींद आती है। खस खस का सेवन अगर आप सोने से पहले एक पेस्ट के रूप में गर्म दूध में करेंगे तो आपको अच्छी नींद आएगी और इसकी वजह से आपका अगला दिन भी ऊर्जा से भरा हुआ रहेगा। अच्छी नींद अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों के खाने के लिए फल की सूची: Madhumeh Rogiyon Ke Khaane Ke Liye Fal Ki Soochi

कब्ज (Constipation) की समस्या से निजात दिलाए - कब्ज एक ऐसी परेशानी है जिससे लगभग हर दूसरा इंसान परेशान है। इसकी एक बड़ी वजह है हमारा खान पान और खाने का तरीका। इसके बारे में किसी और आर्टिकल में बात करेंगे लेकिन अगर आपको कब्ज की दिक्कत है तो आज ही खस खस को खाएं ताकि आपके शरीर में फाइबर की कमी दूर हो। फाइबर की कमी खत्म होते ही कब्ज भी खत्म हो जाएगा।

सांस (Breathing/ Breath) से जुड़ी दिक्कतों को काबू करे - अगर आपको सांस से जुड़ी हुई कोई भी दिक्कत है जिसमें अस्थमा (Asthma) भी शामिल है तो आपको खस खस का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आपको सांस लेने में दिक्क्त नहीं आएगी और आपकी फिटनेस के साथ साथ आपकी साँसों की क्रिया भी एक सही प्रक्रिया में काम करने लगेगी। इस बात का ध्यान रखें और खुद को आज ही फिट बनाएं।

आँखों की रौशनी (Eyesight) को करे ठीक - आँखों की रौशनी का कम होना एक आम समस्या है क्योंकि बच्चों की आँखों की रौशनी भी कमजोर हो जाती है और आज कल के दौर में इसे बढ़ते हुए ही देखा जा सकता है। इसकी एक बड़ी वजह है टीवी, मोबाइल, कम्प्यूटर या लैपटॉप के स्क्रीन को काफी अधिक समय तक देखना। अगर आप नहीं चाहते कि आप या आपका बच्चा इस परेशानी से दो चार हों तो आज ही खस खस का सेवन शुरू कर दें। आप चाहें तो अपने बच्चे को खस खस दूध में दे सकते हैं जैसे आप सीरियल (Cereal) देते हैं।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे: Subah Khali Pet Tulsi Khaane Ke Fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment