Create

खून बढ़ाने के घरेलू उपाय- Khoon badhane ke Gharelu Upay

ये है खून बढ़ाने के बेहतरीन घरेलू उपाय
ये है खून बढ़ाने के बेहतरीन घरेलू उपाय

Home Remedies to increase Blood in Hindi: शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे कई सारी गंभीर बीमारियां पनपने लगती हैं। ब्लड कम होने से आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो सकती है। जिसके चलते लगातार बीमार रह सकते हैं या फिर सुस्ती छाई रहेगी और साथ ही कई समस्याएं शुरू हो जाएंगी। ऐसे में अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें जो शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करें। कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपके शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करेंगे।

खून बढ़ाने के घरेलू उपाय

नारियल पानी (Coconut water increases blood)

नारियल का पानी चेहरे से लेकर शरीर के स्वास्थ्य तक के लिए फायदेमंद है। चाहे प्रेग्नेंसी में सेवन करें या फिर नियमित रूप से, हमेशा यह लाभ पहुंचाता है। इसके साथ ही नारियल पानी खून को बढ़ाने में मदद करता है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन सही बना रहता है। साथ ही इससे आंख की रोशनी बढ़ती है और बालों की समस्या दूर होती है।

अनार का रस (Pomegranate juice to increase blood)

जब भी हम बीमार होते हैं या फिर ब्लड डोनेट करके आते हैं तो अक्सर यह कहते हुए सुने हैं कि अनार के रस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि, इसके सेवन से खून भरपुर मात्रा में बढ़ता है। इसके अंदर कई तरह के तत्व होते हैं जो शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करते हैं।

काजू (Cashew increases blood in the body)

खून की कमी को दूर करने में काजू काफी मदद करता है। इसका अगर नियमित रूप से सेवन करते हैं तो शरीर में भरपूर मात्रा में खून बना रहता है। इसमें कई ऐसे पौष्टिक गुण होते हैं जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें आयरन पर्याप्त मात्रा में होती है।

आयरन (increase iron intake)

खून बढ़ाने के लिए अधिक आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से लाभ हो सकता है। आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देने का काम करता है, जो अधिक लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में भी मदद करता है।

आयरन युक्त खाद्य पदार्थ (iron rich foods)

मांस और मछली

टोफू और एडामे सहित सोया उत्पाद

अंडे

सूखे मेवे, जैसे खजूर और अंजीर

ब्रोकोली

हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे केल और पालक

हरी सेम

दाने और बीज

मूंगफली का मक्खन

फोलेट का सेवन बढ़ा दे (Increase intake of folate for blood)

अदर किसी व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में फोलेट नहीं मिलता है, तो उनकी लाल रक्त कोशिकाएं परिपक्व नहीं हो पाएंगी, जिससे फोलेट की कमी से एनीमिया और कम हीमोग्लोबिन का स्तर हो सकता है। ऐसे में खून बढ़ाने के लिए फोलेट से युक्त आहार का सेवन करना शुरू कर दें।

फोलेट के अच्छे स्रोत (good sources of folate)

पालक

चावल

मूंगफली

लोबिया

राजमा

एवोकाडो

सलाद पत्ता

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment