Create
Notifications

होठों का कालापन दूर करने के 7 घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Dark Lips In Hindi

होठों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
होठों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

हर कोई अलग रंग या स्किन टोन के साथ पैदा होता है। लेकिन त्वचा की रंगत के खिलाफ, हाइपरपिग्मेंटेशन (hyperpigmentation) होने पर समस्याएँ उत्पन्न होती हैं। इस प्रकार, कारण को पहचानना और फिर उन उपचारों के लिए जाना महत्वपूर्ण है जो काले होंठों से छुटकारा पाने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। अधिकतर, आप आर्गेनिक उत्पादों या दवाओं का सहारा लेने के बजाय प्राकृतिक और जैविक अवयवों से इस मलिनकिरण को पूरी तरह से हटा सकते हैं। आप कुछ घरेलु उपचारो के साथ अपने होठों की पिगमेंटशन को हल्का कर सकते हैं।

काले होंठ निम्नलिखित कारकों का परिणाम हो सकते हैं:

  • सूरज के अधिक संपर्क में आने से आपकी त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन बढ़ सकता है, जिससे रंजकता हो सकती है।
  • अत्यधिक धूम्रपान एक प्रकार का रंजकता पैदा कर सकता है जिसे धूम्रपान करने वालों के मेलेनोसिस के रूप में जाना जाता है।
  • टूथपेस्ट, लिपस्टिक आदि जैसे कुछ उत्पादों से एलर्जी की प्रतिक्रिया भी आपके होंठों में हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकती है।
  • स्थितियों के लिए चिकित्सा उपचार, जैसे कि लॉजियर-हुनज़िकर सिंड्रोम (Laugier-Hunziker syndrome), प्यूट्ज़-जेगर्स सिंड्रोम (Peutz-Jeghers syndrome) और पोस्टट्रूमैटिक पिग्मेंटेशन (posttraumatic pigmentation) आपके होंठों को प्रभावित कर सकते हैं और उन्हें काले दिखने का कारण बन सकते हैं।

होठों का कालापन दूर करने के 7 घरेलू नुस्खे : Home Remedies For Dark Lips In Hindi

1. नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल के तेल में कम करनेवाला और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। ये गुण आपके होंठों को कोमल और कोमल बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और उन्हें शुष्क और काले होने से बचा सकते हैं, जो आमतौर पर त्वचा में पानी की कमी के साथ होता है। अपनी ऊँगली पर नारियल का तेल लें और इसे अपने होठों पर रोजाना दिन में 1 से 2 बार लगाएं।

2. नींबू और शहद (Lemon And Honey)

नींबू जैसे खट्टे फल अपनी त्वचा को गोरा करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं। शहद के साथ मिलाने पर, नींबू न केवल आपके होंठों को हल्का कर सकता है, बल्कि उन्हें नरम करने में भी मदद कर सकता है।

3. एलोवेरा (Aloe Vera)

आधा चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें और इसे अपने होठों पर लगाएं। फिर पानी से धो लें। ऐसा आप रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं।

4. खीरे का रस (Cucumber juice)

खीरे के कुछ स्लाइस लें और उन्हें पीस लें। पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धोएं। ऐसा आप रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं।

5. हल्दी (Turmeric)

एक चम्मच हल्दी पाउडर को थोड़े से पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और सूखने दें। फिर पानी से धोएं। इसे आप रोजाना एक बार कर सकते हैं। यह बदले में आपके होंठों के रंग को हल्का कर सकता है।

6. तिल का तेल (Sesame oil)

तिल का तेल अपने होठों पर लगाएं और इसे सूखने तक लगा रहने दें। आप आवश्यकतानुसार तेल फिर से लगा सकते हैं। ऐसा आप रोजाना 2-3 बार कर सकते हैं। ध्यान दे : तिल का तेल कुछ लोगों में त्वचा के संपर्क में आने पर एलर्जी का कारण बन सकता है। इसलिए पैच टेस्ट जरूर करें।

7. अनार (Pomegranate)

एक चम्मच अनार का पाउडर लें और पानी की सहायता से इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सादे पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप इसे रोजाना 1-2 बार कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now