परिवार व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है: मानसिक स्वास्थ्य

How family affects a person
परिवार व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है: मानसिक स्वास्थ्य

सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य प्रभाव

जब पारिवारिक संबंध स्थिर और सहायक होते हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों या विकारों से पीड़ित व्यक्ति उपचार के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है। साथी, भावनात्मक समर्थन और अक्सर आर्थिक समर्थन भी मानसिक स्वास्थ्य समस्या से निपटने वाले किसी व्यक्ति पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

जबकि मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से पीड़ित कुछ लोगों को गहन पारिवारिक समर्थन की आवश्यकता हो सकती है, दूसरों को इलाज के लिए परिवहन या दिन-प्रतिदिन के साथी की मदद की आवश्यकता हो सकती है, जिसकी अधिकांश लोगों को आवश्यकता के समय आवश्यकता होती है।

नकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य प्रभाव

नकारात्मक पारिवारिक रिश्ते!
नकारात्मक पारिवारिक रिश्ते!

अनुसंधान का एक बढ़ता हुआ समूह दर्शाता है कि नकारात्मक पारिवारिक रिश्ते तनाव पैदा कर सकते हैं, मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं और यहां तक कि शारीरिक लक्षण भी पैदा कर सकते हैं। अनुसंधान ने प्रदर्शित किया है कि गैर-सहायक परिवार किसी के मानसिक स्वास्थ्य से अलग हो सकते हैं और या मानसिक बीमारी को और खराब कर सकते हैं।

अधिकांश देखभाल जिस पर मानसिक स्वास्थ्य पीड़ित अक्सर भरोसा करते हैं, वह परिवार की ओर से होती है, इसलिए जब परिवार के सदस्य इस समर्थन से इनकार करते हैं, तो ठीक होने की प्रक्रिया नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकती है।

दुर्व्यवहार करना

youtube-cover

मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के शोषण से मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जब किसी बच्चे के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न हो सकती है और इसके लिए जीवन भर प्रबंधन की आवश्यकता होती है। दुर्व्यवहार की गंभीरता, यह कितना समय हुआ है, और व्यक्ति के मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य के आधार पर, मानसिक विकार के लक्षण गहरे हो सकते हैं और उपचार के वर्षों की आवश्यकता होती है।

एक व्यक्ति जिसने परिवार के किसी सदस्य द्वारा दुर्व्यवहार का सामना किया है, उसे नियमित चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, भले ही उनके मानसिक स्वास्थ्य लक्षण नियंत्रण में हों। बच्चों और युवा वयस्कों पर दुर्व्यवहार के प्रभाव की सीमा का अभी भी अध्ययन किया जा रहा है।

चिर तनाव

youtube-cover

पुराना तनाव मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को खराब कर सकता है। समय के साथ, यह तनाव चिंता या अवसाद जैसे मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे के विकास को जन्म दे सकता है। एक परिवार के भीतर पुराना तनाव एक विशेष चिंता का विषय है क्योंकि यह अक्सर पीड़ित को तनाव से राहत के लिए कुछ विकल्पों के साथ छोड़ देता है। आदर्श रूप से, इस तनाव का प्रतिकार किया जा सकता है यदि परिवार के सदस्य परामर्श लेने के इच्छुक हों।

आपके मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति आम तौर पर एक विकल्प नहीं है, लेकिन आप सहायता प्राप्त करना चुन सकते हैं। यदि आपका परिवार सहायक नहीं है, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करना महत्वपूर्ण है जो आपके विकल्पों को समझने में आपकी मदद कर सकता है ताकि आपको आवश्यक महत्वपूर्ण सहायता मिल सके।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now