चिरायता का सेवन कैसे करें : Chirata Ka Sevan Kaise Kare

चिरायता का सेवन कैसे करें (फोटो - sportskeeda hindi)
चिरायता का सेवन कैसे करें (फोटो - sportskeeda hindi)

चिरायता (Chirata) एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसका सेवन सेहत को बहुत लाभ पहुचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटीफंगल, हाइपोग्लाइकेमिक, पाचक, और पित्तशामक गुण होते हैं। इसकी वजह से इसे कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है। जानते हैं आप इसका सेवन कैसे कर सकते हैं।

चिरायता का सेवन कैसे करें - How to consume chirata?

चिरायता का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं । जैसे कि आप इसे चाय और दूध में मिला कर पी सकते हैं। पर अगर आप चिरायता का पानी पीते हैं तो ये शरीर के कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

चिरायता कौन कौन सी बीमारी में काम आता है?

पीलिया में

डायबिटीज में

स्किन इंफेक्शन में

पेट से जुड़ी समस्याओं में

चिरायता का पानी पीने के फायदे-Chirata water benefits in hindi

वेट लॉस में फायदेमंद - चिरायता पाचन तंत्र से संबंधित विभिन्न समस्याओं जैसे गैस्ट्राइटिस, अपच , पेट में गैस, सूजन और पेट दर्द में मददगार है। इसमें रेचक गुण भी होते हैं और कब्ज में सहायक होते हैं। लेकिन ये वेट लॉस में खास तरह से काम करता है। ये मेटाबोलिज्म को तेज करता है और वेट लॉस में मददगार है।

शुगर कंट्रोल करने में मददगार - चिरायता शरीर में इंसुलिन रिलीज को उत्तेजित करके और मांसपेशियों की कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाकर ब्लड शुगर (blood sugar level) के स्तर को कम करने में प्रभावी है। इसके अलावा इसका हर कुछ दिनों पर सेवन करने से डायबिटीज में कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

ब्रेन के लिए फायदेमंद - चिरायता शरीर में स्वर्टियामार्टिन नामक एक मेटाबोलाइट का उत्पादन करता है जो व्यक्ति के तनाव (tension) और चिंता को कम करने में मददगार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now