Create

शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें: Shareer Ki Kamjori Kaise Door Karein

फोटो: Inkhabar
फोटो: Inkhabar
Amit Shukla

कमजोरी कहें या शरीर की कमजोरी कहें ये दोनों एक ही हैं। इनके कारण होने वाले कष्ट भी अधिक हैं और सेहत के लिए वो बेहद खराब हैं। आपकी सेहत आपके शरीर पर निर्भर है और अगर वो कमजोर होगा तो परेशानियाँ ही बढ़ती रहेंगी। आपको अपने शरीर को मजबूत करना होगा जो सही उपाय करने से ही मुमकिन है।

ये भी पढ़ें: सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण इन हिंदी: Sar Dard Aur Aankhon Mein Dard Ke Kaarn In Hindi

शरीर में जब कमजोरी होती है तो लोगों का कुछ भी करने का मन नहीं करता है। वो बेहद थके हुए महसूस करते हैं और इसके साथ साथ चिड़चिड़ापन उनके किरदार का हिस्सा बन जाता है। ये एक अच्छी बात नहीं है क्योंकि आपको लोगों से बात करनी चाहिए, चिड़चिड़े रहकर आप रिश्ते खराब कर लेंगे।

ऐसे में कमजोरी को दूर करने के लिए इंसान को कुछ कदम लेने चाहिए और ये आसान से उपाय उन्हें इसमें मदद करेंगे। आइए बिना देर किए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिनसे आप चुस्ती, फुर्ती और ऊर्जा के अद्भुत आवेग का अनुभव करेंगे जो आपके लिए बेहद अच्छी बात है।

शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें

ड्राई फ्रूट्स खाएं

ड्राई फ्रूट्स में एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) होते हैं और ये आपको ऊर्जा प्रदान करने में एक अहम योगदान निभाते हैं। अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है तो चाहें इन्हें ऐसे ही खा लें या आप इनका सेवन अपने किसी पसंद के भोजन के साथ कर सकते हैं। इससे आपको लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: शरीर पर लाल चकत्ते का घरेलू इलाज: Shareer Par Laal Chakatte Ka Gharelu Ilaaj

दूध पिएं

जी हाँ, दूध को पीने से आपको काफी लाभ होता है क्योंकि दूध पीने से आप शरीर को कई मिनरल्स (Minerals) और विटामिन्स (Vitamins) प्रदान कर रहे होते हैं। ये सभी आपके स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए जरूरी हैं और दूध में इनकी मात्रा अच्छी होती है जिससे आपको लाभ होता है।

एक्सरसाइज करें

जब आप उपरोक्त चीजों को कर लें तो उसके बाद एक्सरसाइज जरूर करें। कमजोरी हो या आलस ये दोनों सिर्फ तब ही आपके जीवन में घर कर सकते हैं जब आप अपनी सेहत का ध्यान ना रखें और इन्हें आने दें। ये दोनों बेहद आराम से जीवन का हिस्सा बनते हैं और फिर आपको खासा परेशान करते हैं।

ये भी पढ़ें: एलर्जी वाली खांसी का इलाज: Allergy Wali Khaansi Ka Ilaaj

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...