Create

जामुन खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान: Jamun Khane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksan

फोटो: India TV Hindi
फोटो: India TV Hindi

गर्मियों का मौसम है और इस समय आपको चारों तरफ ऐसे लोग मिल जाएंगे जो जामुन को बेच रहे होंगे। अगर आप गाँव में हैं तो आपको कुछ खेतों के किनारे इनके पेड़ दिख जाएंगे। गाँव में तो लोग हर फल एवं ताज़ी चीजों का सेवन करते हैं जबकि शहरों में हर चीज के लिए मोल भाव करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने के 3 फायदे: Garam Paani Mein Neembu Milakar Peene Ke 3 Fayde

जी हाँ, शहरों में ऐसी कम ही जगह होंगी जहाँ आपको पीपल या बरगद के पेड़ मिलेंगे और अगर वो होते भी हैं तो या तो किसी पार्क में या ऐसी जगह पर जहाँ पर वो पहले से स्थापित हो। गाँव में आपको पीपल और बरगद के पेड़ बड़े आराम से देखने को मिलेंगे और लोग उनकी छाँव में जामुन खाते हुए आराम करना पसंद करते हैं। वैसे क्या हैं जामुन के फायदे और नुकसान, आइए आपको बताते हैं।

जामुन खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान

फायदे

लिवर हो फिट

लिवर को फिट रखना चाहते हैं तो आपको इसका सेवन करना चाहिए लेकिन ये ध्यान रहे कि अधिक मात्रा में सेवन किसी भी चीज को नुकसानदेह बना देती है। इसलिए इसे सीमा में रहकर ही खाएं वरना आपको अपने लिवर, पेट एवं शरीर में जलन का अनुभव होगा जो सही नहीं होगा।

अर्थिराइटिस के मरीज करें सेवन

अर्थिराइटिस के मरीज इसका सेवन करके एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) फायदों को प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको फायदा ये होगा कि आपके जोड़ों में दर्द नहीं होगा और परेशानी भी धीरे धीरे खत्म हो जाएगी। इसका सेवन करें लेकिन गलतियाँ ना करें क्योंकि अधिक सेवन से परेशानियों को बढ़ाने का प्रयास ना करें।

ये भी पढ़ें: अदरक के 2 फायदे और 2 नुकसान: Adrak Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

नुकसान

गले में हो सकता है दर्द

जी हाँ, चूँकि इसका स्वाद काफी खट्टा होता है और कुछ ही ऐसे समय होते हैं जब इसमें मीठे जामुन मिलते हैं तो ऐसे में आपको गले में दर्द की शिकायत हो सकती है। ये परेशानी बेहद खतरनाक हो सकती है और आपको इससे खुद को बचाना चाहिए। एक परेशानी किसी भी चीज का हल नहीं हो सकती है।

एलर्जी हो सकती है

एलर्जी होना एक बुरी बात है और यही स्थिति आपको तब देखने को मिल सकती है जब आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करेंगे। पेट, शरीर या किसी भी अंग में अगर एलर्जी होती है तो ये परेशानी का कारण हो सकता है जो अच्छी बात नहीं है और आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: कच्चा पपीता खाने के 2 फायदे और 2 नुकसान: Kaccha Papita Khaane Ke 2 Fayde Aur 2 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment