पीलिया के 9 लक्षण, 6 कारण और 7 घरेलू इलाज- Jaundice Ke 9 Lakshan, 6 Karan Aur 7 Gharelu Ilaaj

पीलिया के लक्षण, कारण और घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)
पीलिया के लक्षण, कारण और घरेलू इलाज(फोटो-Sportskeeda hindi)

गर्मी और बरसात के मौसम में अधिकांश लोग किसी न किसी बीमारी की चपेट में आते हैं। इन दोनों ही मौसम में पीलिया यानि जॉन्डिस (jaundice) की शिकायत ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। बता दें कि पीलिया एक ऐसी बीमारी है, जो हमारे शरीर में बिलीरुबिन का लेवल बढ़ने से होती है। पीलिया की शिकायत होने पर हमारा लिवर सही तरह से काम नहीं करता है। इसलिए इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। पीलिया की बीमारी ठीक होने में कभी-कभी एक महीने भी लगत जाते हैं। इस बीमारी में शरीर में खून की कमी तक हो जाती है। इसलिए पीलिया के लक्षण दिखने पर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, यह बीमारी कभी-कभी काफी गंभीर रूप भी ले लेती है। आइए जानते हैं पीलिया के क्या क्या लक्षण और कारण होते हैं। साथ ही इस बीमारी से कैसे निजात पाया जा सकता है।

पीलिया के 9 लक्षण, 6 कारण और 7 घरेलू इलाज

पीलिया के लक्षण

1- आंखों का पीला होना

2- नाखूनों का पीला होना

3- कमजोरी महसूस होना

4- यूरिन का गहरा रंग

5- उल्टी महसूस होना

6- त्वचा का रंग पीला पड़ना

7- बुखार आना

8- भूख में कमी

9- पेट में दर्द होना

पीलिया के कारण

1- दूषित पानी का सेवन

2- दूषित भोजन का सेवन

3- अधिक मसालेदार भोजन का सेवन

4- ऐल्कोहॉल का सेवन

5- लिवर संबंधी बीमारी

6- नमक का अधिक मात्रा में सेवन

पीलिया के घरेलू इलाज

1- पीलिया की शिकायत होने पर गन्ने का जूस (sugarcane juice) काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गन्ने के जूस का सेवन लिवर के लिए किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है। इसलिए अगर किसी को पीलिया की शिकायत हो, तो उसे रोजाना एक गिलास गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए।

2- पीलिया की शिकायत होने पर मूली (Raddish) का रस पीना चाहिए। क्योंकि मूली का रस पीलिया की बीमारी को ठीक करने में मददगार साबित होता है। साथ ही इसका सेवन पेट के लिए भी लाभदायक साबित होता है।

3- पीलिया की शिकायत होने पर धनिया (Coriander) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि धनिया का सेवन करने से पीलिया की बीमारी से जल्द छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए साबुत धनिया को पानी में भिगोरकर रख देना चाहिए, फिर सुबह इस पानी का सेवन कर लेना चाहिए।

4- पीलिया की शिकायत होने पर पपीता (Papaya) या पपीता के पत्ते का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। पपीते के पत्ते का सेवन करने से पीलिया की शिकायत से जल्द छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए पपीता के पत्ते का चूर्ण बनाकर उसमें शहद मिलाकर खाना चाहिए।

5- पीलिया की शिकायत होने पर तुलसी (Tulsi) के पत्तों का सेवन भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट 4-5 तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए, इसके सेवन से लिवर भी स्वस्थ रहता है।

6- पीलिया की शिकायत होने पर आंवला (Amla) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। साथ ही लिवर भी साफ होता है।

7- पीलिया की शिकायत होने पर टमाटर (tomato) का सेवन करना चाहिए। क्योंकि टमाटर का सेवन पीलिया की बीमारी में लाभदायक साबित होता है। इसके लिए आप सलाद के रूप में या टमाटर का जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now