Create
Notifications

कद्दू की सब्जी के फायदे : Kaddu ki Sabji ke Fayde

फोटो- 1mg
फोटो- 1mg
Naina Chauhan

हम में से बहुत कम लोगों को कद्दू की सब्जी खाना पसंद है, लेकिन सभी मां उन्हें कद्दू की सब्जी खाने को मजबूर कर देती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हर सब्जी मे नहीं मिलते। कद्दू में विटामिन, फोलेट, पोटेशियम, कॉपर औक मैग्नीशियम पाया जाता है। ये सभी गुण व्यक्ति की बॉडी के लिए जरूरी होते हैं और कई बीमारियों को दूर रखते हैं। जानते हैं इससे क्या लाभ होते हैं।

ये भी पढ़ें: सफेद जीरे के फायदे : Safed Jeera ke Fayde

कद्दू की सब्जी से मिलने वाले फायदे-

आंखों की रोशनी बढ़ाए- कद्दू में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत लाभकारी होता है। अगर कोई रोजाना कद्दू का सेवन करता है तो इससे आंखें अच्छी रहती है।

इम्यून सिस्टम मजबूत करें- अगर व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है तो वह कई रोगों को दूर कर सकता है और उनसे लड़ने में भी मदद मिलती है। कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो म्यून सिस्टम मजबूत रखता है।

ये भी पढ़ें: अनानास के फायदे :Ananas ke Fayde

त्वचा के लिए- त्वचा को खूबसूरत रखने के लिए सब्जी बहुत काम आती है, उनमें से ही कद्दू भी हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन जैसे गुण होते हैं। त्वचा के लिए कद्दू का पैक बनाकर भी फेस पर लगाया जा सकता है।

गले की समस्या के लिए- अगर सर्दी की वजह से किसी के गले में खराश हो रखी है तो उसे गर्म-गर्म कद्दू की सब्जी खानी चाहिए। इससे गले की खराश सही हो जाती है औऱ दर्द से भी राहत मिलती है।

पेट की समस्या- पेट से जुड़ी समस्या होने पर बहुत परेशानी होती है। लेकिन अगर आप कद्दू का सेवन करते हैं तो आपको कभी पेट की समस्या नहीं होगी। कद्दू में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो पेट की समस्या से बचाता है।

ये भी पढ़ें: दालचीनी के फायदे: Dalchini ke Fayde


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...