Create
Notifications

काली मिर्च के 3 फायदे: Kali Mirch ke 3 Fayde

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
Amit Shukla
visit

काली मिर्च को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आपको ये मालूम ना हो कि इसकी तासीर क्या है तो आपको बताते चलें कि इसकी तासीर गर्म होती है। गर्म तासीर के कारण इसे कम एवं सयंमित रूप में ही खाना चाहिए। वैसे तो इसका इस्तेमाल सिर्फ कुछ गर्म बनाने में ही किया जाता है लेकिन कुछ लोग इसका सेवन बिना किसी कारण के भी करते हैं।

ये भी पढ़ें: Health Tips: Rujuta Diwekar ने फिट रहने के लिए बताए आसान से नुस्खे, आप भी जानें

इसमें पुलाव, काढ़ा या खाँसी, जुखाम के लिए इसका इस्तेमाल होना एक आम बात है। काली मिर्च असल में एक फूल वाली बेल होती है जिसकी खेती को करने का मकसद इसका फल होता है। जब ये फल सूखता है तो उसे इस्तेमाल में लाया जाता है। इसको अंग्रेजी में ब्लैक पैपर और वैज्ञानिक रूप से पाइपर नाइग्रम (Piper nigrum) कहा जाता है।

काली मिर्च में एंटी-फ्लैटुलेंस (anti flatulence), ड्यूरेटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti inflammatory), डाइजेस्टिव, मैमोरी इनहेंसर और पेन रिविलर गुण होते हैं। इन सभी गुणों के कारण आपके शरीर को काफी फायदे होते हैं जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं और आपको उनके बारे में जानना चाहिए।

काली मिर्च के 3 फायदे

पाचन को करे ठीक

पेट का पाचन अगर सही है तो आपको कोई परेशानी नहीं हो सकती है। काली मिर्च में पाइपरिन पाया जाता है जो पेट में खाने को अच्छे से पचाने का काम करता है। इसके साथ साथ पैंक्रियाटिक लाइपेज, काइमोट्रिप्सिन और एमिलेज के कारण आपका खाना सही प्रकार से पचता है जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: Nidhi Mohan Kamal के इस योग को करके रहें दिन भर ऊर्जावान और खुश

सर्दी खांसी से दिलाए आराम

पाइपरिन के कारण ही आपको अपने शरीर में सर्दी खांसी में कमी महसूस होती है। यही वजह है कि सर्दी खांसी होने पर आपको काली मिर्च से बना हुआ काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है। पेट सही हो और आपका पाचन भी अच्छे से हो रहा हो तो आपको बाकी कोई बीमारी जल्दी नहीं हो सकती है।

कैंसर से बचाए

एंटी-कैंसर (Anti Cancer) गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल कैंसर को दूर रखता है। अगर आपको कभी भी ऐसा लगे कि आपका शरीर किसी परेशानी में है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। ये ध्यान रखें कि ये कैंसर का इलाज नहीं है इसलिए डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें।

ये भी पढ़ें: कैमोमाइल चाय के फायदे - Chamomile Chai ke fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now