Create
Notifications

Nidhi Mohan Kamal के इस योग को करके रहें दिन भर ऊर्जावान और खुश

फोटो: News18
फोटो: News18
Amit Shukla

निधि मोहन कमल एक जानी मानी न्युट्रिशनिष्ट हैं और वो अपने इंस्टाग्राम पर लोगों के लिए आसान से तरीके साझा करती रहती हैं। इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपनी सेहत को ठीक कर सकते हैं। ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि आप उनकी बातों को सुनें क्योंकि उनकी बातों में आपके लिए कई लाभकारी जानकारियाँ होती हैं।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट अखरोट खाने के 3 फायदे: Subah khali pet akhrot khaane ke 3 fayde

आप जब सुबह उठते हैं तो शरीर में एक अजीब सी जकड़न महसूस होती है और ये स्थिति पूरे दिन आपके साथ रहती है। इसकी वजह से आपकी सेहत और आपका मन पूरे दिन बेहद खराब रहता है। अगर आप उसकी जगह पर ये ध्यान रखें कि सुबह सुबह किया गया एक छोटा सा प्रयास आपकी सेहत को ठीक कर सकता है तो ये कैसा रहेगा।

जी हाँ, आपकी सेहत को ठीक करने में योग एक बड़ी भूमिका निभाता है। अगर आप सुबह अपने नित्यकर्म के बाद योग करते हैं तो उससे आपको काफी लाभ होता है। खाली पेट योग करने से शरीर को अतिरिक्त लाभ होता है जो एक बड़ी और बेहद जरूरी बात है जिसका ध्यान आपको रखना चाहिए।

योग को करके रहें दिन भर ऊर्जावान और खुश

सबसे पहले गर्दन को चक्रीय तरह से घुमाएं

गर्दन पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है और इसकी वजह से आपकी गर्दन कई बार दर्द का एहसास करा सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए आप गर्दन को चक्रीय तरीके से घुमा सकते हैं। इससे आपकी गर्दन को आराम मिलेगा और आपको भी दिन भर अपनी गर्दन में कोई परेशानी पेश नहीं आएगी।

ये भी पढ़ें: बादाम और किशमिश एक साथ खाने के 3 फायदे: Badaam aur kishmish ek saath khaane ke 3 fayde

साँसों पर दें ध्यान

एक हाथ पेट और दूसरा छाती पर रखकर आप अपनी साँस को अंदर लें और फिर बाहर छोड़ें। ऐसा करते ही आपको एक अलग सा एहसास होगा। इस स्थिति को दिन की शुरुआत में करें और अपनी साँसों पर ध्यान केंद्रित रखें। इससे आपको काफी फायदा होगा जो एक बेहद अच्छी बात है।

वज्रासन करें

वज्रासन आपके शरीर में ऊर्जा का प्रवाह करने के साथ साथ खून के बहाव को भी बेहतर करता है। ये आपके दिमाग को शांत करता है और गैस एवं एसिडिटी से आराम दिलाता है। घुटनों के दर्द से भी ये आसन आराम दिलाता है और आपकी जाँघों की नसों को भी ये आराम देता है।

ये भी पढ़ें: अनार के बीज खाने चाहिए या नहीं: Anaar ke beej khaane chahiye ya nahin


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...