Create

कमर दर्द की आयुर्वेदिक दवा: Kamar Dard ki Ayurvedic Dawa

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
reaction-emoji
Amit Shukla

कमर दर्द शरीर को नुकसान देने के साथ साथ आपको सही से बैठने भी नहीं देता है। अगर आपको कमर में दर्द हो रहा है तो ये इस बात की निशानी है कि आपकी आदतों में कुछ गलती है जो आपके लिए सही नहीं है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लगातार कमर में दर्द रहता है। ऐसे लोगों को क्रॉनिक बैक पेन का चेकअप करवाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज: garmi mein fati ediyon ka ilaaj

इस बात को ध्यान रखें कि शरीर में कई नर्व्स हैं और उनके कारण ही आपका शरीर सुचारु रूप से काम कर पाता है। इनमें हुई एक गलती आपकी सेहत के लिए खराब है और आपको बिस्तर पकड़ने पर मजबूर कर सकती है। आपके शरीर में मौजूद हर नर्व, हर हड्डी और उससे जुड़े खून के बहाव का नतीजा है कि आप काम कर पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल : Shareer ko thandak pahunchane wale fal

एक छोटी सी गलती आपको ऐसी परेशानियों का हिस्सा बना सकती है जो आपके लिए सही नहीं है। ऐसे में आपके द्वारा किया गया एक छोटा सा बदलाव, एक छोटी सी मूव एवं जरूरत से ज्यादा बैठना या दौड़ना भी इस दर्द का कारण हो सकता है। आइए आपको बताते हैं वो चीजें जिन्हें करके आप अपनी सेहत को बेहतर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: विटामिन ई किसमें पाया जाता है?: Vitamin E kismein paaya jaata hai?

कमर दर्द की आयुर्वेदिक दवा

अदरक - अदरक हर घर में पाई जाती है। चाय को बनाने और खांसी को मिटाने के अलावा भी इसका इस्तेमाल होता है। आप इसका पेस्ट बनाकर दर्द वाली जगह पर उसका लेप लगा सकते हैं। इसके साथ आप नीलगिरी का तेल या अदरक के चार पाँच टुकड़े ले लें तो उससे भी आपको आराम होगा।

तुलसी - तुलसी की पत्ती ना सिर्फ पूज्यनीय है बल्कि कमर दर्द को ठीक करने में भी असरदार है। आप तुलसी की पत्तियों को पानी में ड़ालकर तब तक उबालें जबतक एक कप पानी आधा ना हो जाए। इसके बाद इसमें एक चुटकी नमक ड़ाल लें और इस पानी को पिएं। इससे आपके शरीर में से कमर दर्द दूर हो जाएगा।

लहसुन - घर में मौजूद हर चीज आपकी सेहत को अच्छा कर सकती है। अगर आपको कमर दर्द की परेशानी रहती है तो आप लहसुन की तीन से चार कलियां सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दें। अगर आप चाहें तो सरसो, नारियल या तिल के तेल में लहसुन को तबतक उबालें जबतक लहसुन काला ना पड़ जाए। इस तेल से मालिश करें और शरीर को कमर दर्द से आराम दिलाएं।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...