Create
Notifications

कटहल के 3 फायदे: Kathal ke 3 Fayde

फोटो: Zee News
फोटो: Zee News
Amit Shukla
ANALYST

कटहल का सेवन करना अच्छा होता है। कटहल को खाने से आपको कई प्रकार के मिनरल्स प्राप्त होते हैं जो शरीर को फायदा पहुँचाते हैं। इसका इस्तेमाल आपने सब्जियों के साथ साथ अचार, पकौड़े और कोफ्ते के लिए होते हुए देखा होगा। इसको दुनिया के सबसे बड़े फलों में से एक माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: Rujuta Diwekar ने फिट रहने के लिए बताए आसान से नुस्खे, आप भी जानें

पेट के लिए लाभकारी और आपके शरीर को आराम देने वाला कटहल खाने में एक अलग ही खुशबू और स्वाद को ले आता है। इसको अमूमन हर कोई खा सकता है तो इसकी वजह से आपको कोई खास दिक्कत नहीं पेश आती है। शरीर में जो आराम आपको इसके सेवन से होता है वैसा दूसरा मुमकिन नहीं है।

इसके बीज को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। पेट के लिए ये अच्छा माना जाता है। शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के मर्ज को कंट्रोल करने में इसकी एक अहम भूमिका है। पेट और सेहत के लिए आपको कटहल का सेवन करना ही चाहिए। आइए आपको इसके कारण होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

कटहल के 3 फायदे

दिल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

दिल से जुड़ी हुई कोई दिक्कत है या आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। शरीर के सही से काम करने के लिए आपको इन दोनों की जरूरत है और आप इनकी मात्रा को खतरे के स्तर पर नहीं ले जाना चाहेंगे। ये सेहत के लिए नुकसानदेह है और आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: कैमोमाइल चाय के फायदे - Chamomile Chai ke fayde

एनीमिया से बचाए

खून में आयरन या हीमोग्लोबिन की कमी होने पर आपको एनीमिया हो सकता है। इसके सेवन से आप शरीर में खून के बहाव को बेहतर करते हैं और साथ ही एनीमिया जैसी जानलेवा बीमारी से भी खुद को बचाते हैं। खून में कोई भी दिक्कत आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है और आप ऐसा खुद के लिए नहीं चाहेंगे।

अस्थमा के मरीजों के लिए लाभकारी

कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें और जब ये ठंडा हो जाए तो इसको पीस लें। इससे आपको एक पेस्ट या एक चटनी सरीखा प्रोडक्ट सामने दिखेगा। इसको आप बिना किसी अन्य चीज के ही खाएं। ऐसा करके आप अपनी सेहत को ठीक कर लेंगे जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: Nidhi Mohan Kamal के इस योग को करके रहें दिन भर ऊर्जावान और खुश

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now