Create
Notifications

खाँसी का घरेलू इलाज: Khansi ka gharelu ilaj

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
Amit Shukla

मौसम बदल रहा है और ऐसे मौसम में कई लोगों को खाँसी या जुकाम हो जाता है। ये स्थिति तब और बिगड़ जाती है जब ये वायरल हो और इसकी वजह से सांस लेने या खाना खाने में परेशानी पेश आए। आजकल के मौसम में सेहत ही सबसे बड़ी नियामत है और एक गलती भी बेहद हानिकारक हो सकती है।

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में कपूर के 4 फायदे: Nariyal tel mein kapoor ke 4 fayde

ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का ध्यान रखें और मौजूदा समय में कोरोनावायरस के कारण किसी परेशानी में ना आएं। कोरोनावायरस के लक्षणों को अपनी स्थिति के साथ चेक कर लें ताकि कहीं आपको किसी प्रकार की परेशानी ना हो। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल के दौर में परेशानी बड़ी मुश्किल बन जाती है।

ये भी पढ़ें: सरसों के तेल में कपूर के 3 फायदे: Sarson ke tel mein kapoor ke 3 fayde

अगर आप अपनी सेहत को लेकर चिंतित रहते हैं तो मास्क पहन कर ही बाहर निकलें। अगर ऐसी कोई परेशानी नहीं है तो आप अपनी सेहत का ध्यान रखने और खाँसी से खुद को बचाने के लिए इन उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे आपको लाभ मिलेगा जो आपके जीवन के लिए बेहद जरूरी है।

खाँसी का घरेलू इलाज

गर्म पानी

गर्म पानी पीना सेहत के लिए सबसे अच्छा माना गया है। यही वजह है कि डॉक्टर्स सालभर गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म पानी बेहद लाभकारी है और आप अपनी सेहत को खराब तो नहीं करना चाहेंगे।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध आपकी सेहत को किसी भी मौसम में ठीक कर सकता है। अगर आपको खाँसी, जुखाम या शरीर में कहीं दर्द हो रहा हो तो आप इसका सेवन करने से खुद की सेहत को बेहतर कर सकते हैं।

अदरक तुलसी

अदरक तुलसी वाली चाय हो या फिर अदरक के रस में तुलसी मिलाकर इसका सेवन करने से भी आपको आराम मिलता है। अगर आप चाहें तो इसमें शहद भी मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको फायदा होगा।

काली मिर्च

वैसे तो लोग इसका सेवन गर्मियों में नहीं करते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है लेकिन अगर आप काली मिर्च का सेवन देसी घी के साथ या फिर उसके बिना करते हैं तो आपको काफी हैरान करने वाले परिणाम देखने को मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: Yoga Tips: तितली आसन के 5 फायदे: titli aasan ke 5 fayde


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...