Create

खूबकला के फायदे: Khubkala Ke Fayde

फोटो- healthdear
फोटो- healthdear
reaction-emoji
Naina Chauhan

हमारे आस पास कई तरह के जड़ी बूटी होती हैं जिसमें से एक खूबकला भी है। इस पौधे का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर किया जाता है। वहीं इसकी पत्तियां, जड़ और फूलों का इस्तेमाल दवाओं में किया जाता है। खूबकला के बीज देखने में सरसों के बीज जैसा होता है। इसका वानस्पातिक नाम Sisymbrium officinale है। यह ब्रैसिकेसी (Brassicaceae) परिवार से ताल्लुक रखता है। खूबकला में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और इसकी पत्तियों में विटामिन्स, मिनिरल्स, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जानते हैं खूबकला के फायदे।

ये भी पढ़ें: सौंफ का पानी पीने के फायदे: saunf ka pani peene ke fayde

खूबकला के फायदे -

टॉयफाइड में - अगर किसी को बुखार या टॉयफाइड जैसी समस्या हो रही है तो इसके लिए खूबकला बहुत लाभकारी है। इसके लिए 4 -5 मुनक़्क़ा के बीज निकाल कर उस पर खूबकला अच्छे से लपेट लें फिर इसको गर्म तवे पर सेंक कर रोगी को रोज़ खिलाने से आराम मिलता है।

चेचक के इलाज में - चेचक रोग को दूर करने के लिए खूबकला लाभकारी होता है। इसके लिए खूबकला के बीज को पानी में देर तक पका कर काढ़ा बना लें औऱ रोगी को पिला दें।

दमा के इलाज में - दमा, खांसी अथवा सामान्य बुखार में भी खूबकला से लाभ मिलता है। यह कफ की समस्या को दूर कर रोगी को आराम पहुंचाता है।

बवासीर के इलाज में - बवासीर के इलाज में भी खूबकला का विशेष योगदान है। अगर खूबकला का पाउडर 5 ग्राम मात्रा में दिन में दो बार तीन हफ्ते तक पानी या दूध के साथ सेवन करें तो इस रोग की पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

ये भी पढ़ें: सीने में जलन के घरेलू उपाय: seene mein jalan ke gharelu upay

खूबकला इन समस्याओं में भी है मददगार -

फीवर

अस्थमा

टायफॉइड

रूमेटिज्म

जख्मों को साफ करने

पाइल्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे: sirf 1 mahine methi ka pani peene ke fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...