Create
Notifications

किडनी को बचाने के लिए इन गलतियों को ना करें

किडनी 
किडनी 
Amit Shukla
ANALYST
Modified 24 Jan 2021
फ़ीचर

किडनी आपके शरीर का वो अंग है जिसमें होने वाली एक परेशानी आपको डायलिसिस की स्थिति में भी ले जा सकती है। किडनी ना सिर्फ आपके शरीर से मल, मूत्र एवं अन्य खराब पदार्थों को बाहर करने में एक अहम योगदान निभाती है बल्कि इसके कारण ही आपके शरीर में जाने वाले पानी में से अच्छी चीजें शरीर में जाती हैं जबकि खराब चीजें शरीर से बाहर कर दी जाती हैं। ऐसे में एक बड़ा सवाल ये है कि क्या आप और हम अपने शरीर के इस महत्वपूर्ण अंग का ध्यान रखते हैं क्योंकि इसकी अनदेखी करना ना सिर्फ बीमारी को बढ़ावा देता है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी एक चुनौती पेश करता है।

ये भी पढ़ें: पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर क्या है और इसका समाधान

किडनी की सेहत को बरकरार रखने के लिए आप बंधगोभी का इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि इसके साथ आप लाल अंगूर, और अंडे का सफेद हिस्सा खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन खाना और जैतून का तेल भी किडनी की सेहत को बेहतर बनाए रखने में अहम योगदान निभाता है।

ये भी पढ़ें: वीकेंड पर सेहत को ठीक रखने के लिए इन आदतों को जीवन का हिस्सा बनाएं

किडनी को ठीक रखने के लिए ये ना करें

एक तरफ जहाँ हम उन सब्जियों और फलों की बात कर रहे हैं जिन्हें खाने से आप अपनी किडनी की सेहत को बेहतर कर सकते हैं तो वहीँ ये जानना भी जरूरी है कि ऐसी कौन सी आदतें हैं जिनको हमें नहीं करना चाहिए। यदि आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको एल्कोहल का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। इसी प्रकार अधिक मात्रा में जानवर के शरीर में पाए जाने वाले प्रोटीन का सेवन करने से भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: इन 2 योगासनों से शरीर और स्वास्थ्य को रखे निरोग और बेहतर

मूत्र को अधिक समय के लिए रोक कर रखने से भी किडनी पर बुरा असर पड़ता है। यदि आपके शरीर में मिनरल और विटामिन की कमी होती है तो उससे भी किडनी को नुकसान होता है। पानी को कम मात्रा में पीने से भी किडनी की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और इन सबसे ज्यादा और बुरा असर अधिक मात्रा में चीनी के सेवन से होता है।

Published 24 Jan 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now