Create
Notifications

किडनी को स्वस्थ कैसे रखें: kidney ko swasth kaise rakhe

फोटो: Meri Saheli
फोटो: Meri Saheli
Amit Shukla

किडनी का फेल होना कितना कष्टकारी है ये हम सब जानते हैं। अगर आपके शरीर की किडनी फेल हो जाए तो आपको डायलिसिस का हिस्सा बनना पड़ता है जो सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिनका ये मानना है कि जिंदगी का मजा आज में है तो आपको बताते चलें कि जिसे आप कल समझकर इग्नोर कर रहे हैं वो कब आपका आज बन जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

ये भी पढ़ें: हार्ट हेल्थ को ठीक रखने के लिए इन आदतों को जीवन का हिस्सा बनाएं

ऐसे कई लोग हैं जिनको मीठा खाने की आदत होती है। ऐसे लोग हर मीठी चीज को लेकर एक्साइटेड रहते हैं और खाने में डाइट का कोई ध्यान नहीं रखते हैं। ये लोग सिर्फ खाने में विश्वास रखते हैं और फिर अपने खाने की इन्हीं आदतों के कारण एक दिन ऐसी स्थिति में पहुँच जाते हैं जहाँ इनको बेहद कम खाने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

ऐसी कोई गलती ना करें जिससे सेहत को नुकसान हो क्योंकि अगर आप अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे तो आपको ना तो कोई परेशानी होगी और ना ही किसी अन्य परेशानी का सामना करना पड़ेगा। वो एक कहावत है कि अगर आपका धन खो जाता है तो कोई नुकसान नहीं हुआ, अगर किरदार खो जाता है तो कुछ नुकसान हुआ है लेकिन अगर सेहत का नुकसान हो गया तो सबकुछ ही खो जाता है।

ये भी पढ़ें: किडनी स्टोन की समस्या का समाधान कर के खुद को सेहतमंद बनाएं

किडनी को स्वस्थ कैसे रखें

शुगर कंट्रोल में रखें - अगर आपके शरीर में शुगर कण्ट्रोल में रहेगी तो आपकी किडनी को कोई खास नुकसान नहीं होगा। किडनी की सेहत आपकी पेशाब एवं अन्य कई शारीरिक कार्यों से जुड़ी हुई है इसलिए इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखें - ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जो आपके कारण ही सही या खराब हो सकती है। अगर आपने जरूरत से ज्यादा चीनी या नमक खा लिया तो ब्लड प्रेशर अनियंत्रित हो जाता है।

तीन से चार लीटर पानी पीने का प्रयास करें - आपने कई बार सुना होगा कि दिन में एक से दो लीटर पानी काफी होता है लेकिन आपको बताते चलें कि पानी का सेवन शरीर को कभी नुकसान नहीं देता है। इसलिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और पानी की निकासी भी होती रहेगी जो शरीर से खराब चीजों को बाहर कर देगा।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...