Create

किशमिश खाने का सही तरीका: Kishmish khaane ka sahi tarika

फोटो: The Kitchen's Creator YouTube
फोटो: The Kitchen's Creator YouTube
reaction-emoji
Amit Shukla

अगर आपको ये परेशानी पेश आ रही है कि आप सुबह सुबह खाली पेट ऐसा क्या खाएं जो सेहतमंद भी हो और दिन भर आपको ऊर्जा भी दे तो आप किशमिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेहत को ठीक रखने के लिए आपको सिर्फ अच्छी और सेहतमंद चीजें ही खानी चाहिए क्योंकि वो महत्वपूर्ण है। किशमिश को रात में पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं।

ये भी पढ़ें: आंवला चूर्ण और शहद खाने के 4 फायदे: Amla chooran aur shahed khaane ke 4 fayde

पेट नरम, पैर गर्म और सर ठंडा रहना चाहिए और ये सिद्धांत आयुर्वेद में बहुत स्पष्ट रूप से बताया गया है। अगर आप कभी ये सोच बैठे कि ऐसे कौन से फायदे हैं जो किशमिश अपने छोटे से स्वरुप में समेटे हुए है तो आपको अंग्रेजी के उस मुहावरे को ध्यान में रखना चाहिए जो ये कहता है कि बड़ी चीजें छोटे कद में ही आती हैं।

किशमिश में फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम होता है जो आपके शरीर में कमजोरी को दूर करने के साथ साथ दिमाग को तेज एवं तंदरुस्त बनाता है। आप अपनी सेहत के साथ कोई भी समझौता नहीं करना चाहेंगे और इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें क्योंकि वो सबसे अच्छी चीज है।

किशमिश खाने के फायदे

कब्ज करे दूर

कब्ज पेट के लिए सही नहीं है क्योंकि ये आपके पेट की दिक्कत को दर्शाता है। ऐसे में आपको किशमिश का सेवन करना चाहिए ताकि आप पेट से जुड़ी इस परेशानी को दूर कर सकें। ये ध्यान रखें कि कब्ज आपके पेट को नुकसान पहुँचाने के साथ साथ शरीर को नुकसान पंहुचा रहा होता है। शरीर में होने वाली नब्बे प्रतिशत बीमारियाँ पेट के कारण ही होती हैं।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

खून की कमी दूर करे

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होने के कारण ये आपके शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है। अगर आपको डॉक्टर ने ये बताया है या आपको खून की कमी का एहसास होता है तो प्रतिदिन सात से दस किशमिश खाना शुरू कर दें। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है क्योंकि इससे खून का प्रवाह सही होगा।

वजन बढ़ाने में मदद करे

फ्रुक्टोज से भरपूर होने के कारण किशमिश आपको वजन बढ़ाने में मदद करती है। वजन का कम होना मुश्किल को न्योता देने के सरीखा है। वजन को ना कम होने ना जरूरत से ज्यादा बढ़ने दें क्योंकि दोनों ही स्थितियाँ इंसान के लिए ठीक नहीं हैं। आप सेहत को चुन सकते हैं या जबान के स्वाद को, पर स्वाद कभी भी सेहत से बड़ा नहीं हो सकता है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...