Create
Notifications

कीवी फल कब खाना चाहिए: Kiwi Fal Kab Khaana Chahiye

फोटो: Wikipedia Hindi
फोटो: Wikipedia Hindi
reaction-emoji
Amit Shukla

कीवी (Kiwi) एक ऐसा फल है जिसे खाना सब चाहते हैं लेकिन इसके फायदे ना जानने के कारण लोग इसका सेवन करने से बचते हैं। कीवी को खाना सेहत को एकदम चुस्त एवं दुरुस्त कर देता है। कीवी को आप किसी भी फल वाली दुकान में प्राप्त कर सकते हैं जो एक बेहद अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: विटामिन बी की कमी से कौन सा रोग होता है: Vitamin B Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

कीवी को खाते समय ये बात ध्यान रखें कि आप उसके बीज निकाल दें। वैसे अगर आप उस बीज को खा भी लेंगे तो उससे कोई खास नुकसान नहीं होगा। इंसान की सेहत के लिए कीवी एक बेहतरीन उपाय एवं फल है और अगर आपको अब तक इसके फायदों के बारे में नहीं पता था तो हम आपको इस आर्टिकल में उसके बारे में बताने वाले हैं।

कीवी फल कब खाना चाहिए: Kiwi Fal Kab Khaana Chahiye

दिमाग को ठीक रखने के इरादे के समय कीवी फल खाना चाहिए: Heal Heart With Kiwi

इस कीवी को आप न्यूजीलैंड ना समझ लीजिएगा क्योंकि उन्हें भी क्रिकेट में इसी नाम से पुकारा जाता है। नाम से जुड़ी समस्या को अगर हटा दें तो ये दिमाग को कीवी में कार्डिओ प्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिससे यह हृदय संबंधी रोग से बचा सकता है। वहीं इसके लगातार सेवन से आपको प्लेटलेट हाइपरएक्टिविटी, प्लाज्मा लिपिड व रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: विटामिन सी की कमी से कौन सा रोग होता है: Vitamin C Ki Kami Se Kaun Sa Rog Hota Hai

पाचन और कब्ज को करे ठीक: Helps Improve Digestion and Cures Constipation

पाचन और कब्ज को ठीक करने के लिए आप कीवी का सेवन कर सकते हैं। पेट शरीर का वो अंग है जिसमें होने वाली एक गलती आपको काफी परेशानी में ड़ाल सकती है। आपका पाचन ही आपका सबसे बड़ा मित्र है। इसलिए ऐसा ना सोचें कि अगर आप कीवी खा लेंगे तो उससे कहीं किसी प्रकार की समस्या तो नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: मूड को फ्रेश और स्ट्रेस को कम करने के साथ साथ सेहत को ठीक करती है झप्पी: Mood Ko Fresh Aur Stress Ko Kam Karne Ke Saath Saath Sehat Ko Theek Karti Hai Jhappi

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...