Create
Notifications

लिवर को हेल्थी कैसे रखें: liver ko healthy kaise rakhe

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla

लिवर आपके शरीर का एक अभिन्न अंग है। अगर लिवर को कोई परेशानी पेश आती है तो उससे आपके कार्य करने की क्षमता पर असर पड़ता है। लिवर में एक ऐसी शक्ति है कि ये शरीर के सभी अंगों को सुरक्षित रख सकता है। अगर आप अच्छा खाते हैं तो उससे सेहत को फायदा होगा और लिवर पर नुकसान का असर भी नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: बॉडी में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाएं : Body me oxygen level kaise badhaye

आजकल के जीवन में हम सब ऐसे भोजन को जिंदगी का हिस्सा बना बैठे हैं जिसमें तीखा, चटपटा एवं अन्य प्रकार का भोजन बेहद पसंद किया जाता है। अगर आप भी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं और खासकर लिवर को कोई नुकसान नहीं पहुँचाना चाहते हैं तो अपने शरीर में जाने वाले भोजन का ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें: बॉडी की इम्म्यूनिटी पावर कैसे बढ़ाएं: Body ki immunity power kaise badhaye

यहाँ ये ध्यान रखना जरूरी है कि एक गलती से आप लिवर को फैटी लिवर, लिवर इंफेक्शन, हेपटाइटिस जैसी परेशानियों का हिस्सा बना सकते हैं। ये भी ध्यान रखें कि खान पान के साथ साथ अपनी आदतों का भी ध्यान रखें वरना परेशानी बढ़ सकती है। आइए आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनके अधिक सेवन से आप अपने लिवर को नुकसान पहुँचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है

लिवर को हेल्थी कैसे रखें

नमक - नमक का सेवन जरूरी है लेकिन अधिक मात्रा में कुछ भी खाने से नुकसान ही होता है। नमक को लिमिटेड मात्रा में लें क्योंकि आपको ये मालूम होगा कि नमक ना सिर्फ ब्लड प्रेशर बढ़ाता है बल्कि आपके मोटापे को बढ़ाने में भी इसका अहम योगदान है। नमक को या तो लाइट कर दें या फिर इसके अलग प्रकार का सेवन करें।

सिगरेट एवं शराब को छोड़ दें - सिगरेट एवं शराब को कोई भी लाभकारी नहीं बता सकता है। अगर कोई सिगरेट एवं शराब को अच्छा बता रहा है तो वो आपका दोस्त नहीं है। डॉक्टर्स तो इसकी सलाह कभी नहीं दे सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सिगरेट एवं शराब को छोड़ दें ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे।

अच्छी नींद लें - नींद जब सही होगी तो शरीर अच्छा महसूस करेगा। ऐसा ना होने की स्थिति में परेशानियाँ बढ़ जाएंगी जो बिल्कुल भी सही नहीं है। आप इस बात को जानते होंगे कि नींद का हमारे व्यक्तित्व पर एक गहरा असर होता है।

मीठा खाना - जिन लोगों को मीठे की आदत होती है उन्हें ये मालूम होता है कि जीवन के किसी मोड़ पर उन्हें शुगर हो सकती है। यहाँ ये बात भी ध्यान रखना जरूरी है कि आप अगर ऐसे जीन्स के साथ पैदा हुए हैं जहाँ पहले से काफी मीठा खाया जाता है तो ऐसा मुमकिन है कि आपको ये परेशानी जल्दी ना हो लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि मीठा खाना बेहद नुकसानदेह है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...