Create
Notifications

लोबिया के फायदे : Lobia ke Fayde

फोटो- Healthnews24seven
फोटो- Healthnews24seven
Naina Chauhan

राजमा की तरह दिखने वाला लोबिया घरों में दाल की तरह इस्तेमाल किया जाता है। अगर किसी को हेल्दी खाना खाने का मन है तो उसके लिए लोबिया सबसे अच्छा है जो आसानी से बन भी जाता है। लोबिया के पोषक तत्व से समृद्ध होते हैं, जो व्यक्ति को कई रोगों से दूर रखने का काम कर सकते हैं। इसके सेवन से बीमारी की अवस्था में रोगों के लक्षणों को कम कर सकता है। लोबिया में प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है, इसमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन होता है। जानते हैं शरीर को इसके क्या लाभ मिलते हैं।

लोबिया खाने के फायदे-

ये भी पढ़ें: अलसी के बीज के फायदे: Alsi ke Beej ke Fayde

हृदय के लिए फायदेमंद- लोबिया में फाइबर पाया जाता है जो हृदय के लिए अच्छा माना जाता है। लोबिया खाने से हृदय से संबंधी बीमारियां दूर होती है।

कैंसर को रोके- कहा जाता है कि कुछ दालों में कैंसर को रोकने के गुण होते हैं, उनमें से लोबिया भी एक है। इसके सेवन से कैंसर की बीमारी दूर रहती है।

ये भी पढ़ें: खाली पेट अलसी खाने के 6 फायदे: khali pet alsi khane ke 6 fayde

वजन कम करने के लिए- जिन लोगों को अपना बढ़ता वजन कम करना है तो इनके लिए कम कैलोरी और फैट की चीजों को खाना चाहिए। लोबिया में डायटरी फाइबर होते हैं जो पाचन को बेहतर करते हैं। साथ ही ये आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते।

त्वचा के लिए- आज के समय में लोगों को स्किन को बहुत समस्या रहती है। ऐसे में अगर किसी एक चीज में विटामिन ए, विटामिन सी और प्रोटीन मिल जाए तो अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करने की जरूरत ही नहीं होगी। लोबिया इन सब से भरपूर होता है। इसके सेवन से त्वचा के दाग-धब्बे ठीक होते हैं और त्वचा पर एक नई चमक आती है।

ये भी पढ़ें: लेमन ग्रास के फायदे: Lemongrass ke Fayde


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...