Create
Notifications

फेफड़ों की एक्सरसाइज : Fefdo Ki Exercise

फेफड़ों की एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
फेफड़ों की एक्सरसाइज (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan
visit

आज के समय में प्रदूषण या धूम्रपान जैसी गलत आदतों के कारण व्यक्ति के फेफड़े काफी कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा दुनियाभर में कोरोनावायरस या किसी अन्य लंग इंफेक्शन से संक्रमित होने पर शारीरिक स्वास्थ्य काफी बिगड़ सकता है। ऐसे में रोजाना कुछ एक्सरसाइज करके व्यक्ति अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकता हैं और फिर से खुलकर गहरी सांस ले सकते हैं। आइए उन लंग्स एक्सरसाइज (Lungs Exercises In Hindi) के बारे में जानते हैं, जो फेफड़ों को हेल्दी बनाती हैं।

फेफड़ों की एक्सरसाइज : Fefdo Ki Exercise In Hindi - Lungs Exercise In Hindi

योगा (Yoga) - शरीर के किसी भी भाग को मजबूत बनाने के लिए योगा बेहतरीन उपाय है। योगा करने से बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। योगा के दौरान गहरी और लंबी सांस लेने से शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है। जिससे फेफड़ों को उचित पोषण प्राप्त हो पाता है। इसके साथ ही गहरी सांस लेने से हम ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन ग्रहण कर पाते हैं और फेफड़े स्वस्थ होने के दिशा में अग्रसर हो जाते हैं।

स्वीमिंग (Swimming) - स्वीमिंग करते समय व्यक्ति के फेफड़े काफी सक्रिय रहते हैं और गहरी सांस लेने और देर तक थामे रखने का अभ्यास करते हैं। इससे फेफड़ों (Lungs Exercises) की क्षमता बढ़ती है और लंग्स मसल्स पर सकारात्मक दबाव पड़ता है। इसलिए स्वीमिंग एक बेहतरीन लंग एक्सरसाइज मानी जाती है।

ब्रीदिंग (Breathing Exercise) - ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने का मूल केंद्र सांस पर काबू पाना होता है। इससे व्यक्ति का शरीर शांत होता है और श्वसन तंत्र पर तनाव कम होता है। इसके अलावा ब्रीदिंग एक्सरसाइज के दौरान लंबी और गहरी सांस लेने से फेफड़े पूरी तरह खुलने लगते हैं।

कार्डियो (Cardio) - कार्डियो एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए व्यक्ति को काफी सारी ऑक्सीजन की जरूरत होती है। जिसके लिए फेफड़े अतिरिक्त मेहनत करते हैं। यह मेहनत फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाने में काफी कारगर साबित होती है। इसलिए फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आलस को छोड़ एक्सरसाइज पर ज्यादा ध्यान दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now