Create
Notifications

मैंगो टी के फायदे: Mango Tea ke Fayde

फोटो: Nmamlife
फोटो: Nmamlife
Amit Shukla

अदरक, इलायची, लौंग, लाली मिर्च और यहाँ तक की ग्रीन टी के बारे में भी आपने सुना होगा पर क्या आपने कभी मैंगो टी के बारे में सुना है। अगर हाँ तो ये बहुत अच्छी बात है क्योंकि गर्मियों के मौसम में फलों का राजा आम आता है और इससे आप एक ऐसी चाय बना सकते हैं जो सबको बेहद पसंद आएगी।

ये भी पढ़ें: पेट में अधिक गैस बनने की समस्या का निदान: pet mein adhik gas banne ki samasya ka nidaan

मैंगो टी गर्म और आइस यानी बर्फ वाली होती है और आप दोनों के सेवन से बेहद लाभ उठा सकते हैं। एक तरफ तो आपको सेहत में काफी अच्छा महसूस होगा और वहीं आपको ये भी लगेगा कि आपने एक चाय पी है जिसमें आम के फायदे और सेहत के लिए जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: गिलोय और नीम के रस से डायबिटीज के रोगी पाएंगे आराम: Giloy aur Neem ke ras se diabetes ke rogi payenge aaram

इसका सेवन मौजूदा माहौल में आप घर पर ही करें क्योंकि वो ही सुरक्षित रहने का पहला तरीका है। अगर आपकी सेहत अच्छी है तो आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे और आपको कोई दिक्कत पेश नहीं आएगी। ये प्रयास जरूर करें कि मौजूदा हालात को देखते हुए आप आम को धुल लें और चाहें तो उस पैकेट या डिब्बे को सैनिटाइज कर लें जिसमें आम आएं हों।

मैंगो टी के फायदे

डायबिटीज से दिलाए राहत

आप ये सोच सकते हैं कि आम भला डायबिटीज से राहत कैसे दिला सकता है क्योंकि वो तो मीठा होता है। यहाँ ये बताना जरूरी है कि आम भले ही मीठा होता है लेकिन शोध के अनुसार मैंगो टी आपको डायबिटीज से आराम दिला सकती है। ये आपके शरीर में खून का बहाव ठीक करती है।

हाई ब्लडप्रेशर कंट्रोल करे

अगर आपको हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत है तो आप मैंगो टी का सेवन शुरू कर दें। इसको करने से आपको आराम मिलेगा और आपका हाई ब्लडप्रेशर भी काबू में आ जाएगा। आपको काफी अच्छा महसूस होगा और सेहत में भी काफी सुधार देखने को मिलेगा जो एक अच्छी बात है।

विटामिन की कमी को करे पूरा

विटामिन ए, बी और सी से भरपूर आम की पत्तियाँ सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं और वो मैंगो टी से मुमकिन है। आप चाहें तो इसकी पत्तियों की चाय बनाएं या फिर मैंगो की चाय बनाएं, दोनों ही स्थितियों में आपको काफी आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस से परेशान हैं तो इस डाइट का पालन करें: Coronavirus se pareshaan hain to is diet ka paalan karein


Comments

Fetching more content...