Create

मानसिक तनाव से होने वाले 3 रोग: Mansik Tanaav Se Hone Wale 3 Rog

फोटो: Leads
फोटो: Leads

आज कल के दौर में लोग मानसिक तनाव का शिकार बड़े आराम से हो जाते हैंं। इसलिए जरूरी है कि आप इसके कारण होने वाली दिक्कतों के बारे में भी जानें। मानसिक तनाव को एक बेहद नार्मल स्थिति मान लिया जाता है जबकि दिमाग से जुड़ी कोई भी समस्या एक अच्छी बात नहीं है।

ये भी पढ़ें: बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए: Baalon Ko Ghana Banane Ke Liye Kya Khaana Chahiye

आपका दिमाग शरीर का पावरहाउस है और अगर वहाँ पर कोई दिक्कत होगी तो उससे परेशानी ही पेश आएगी। मानसिक तनाव को हम एक आसान से तरीके से समझते हैं। मान लीजिए कि आप अपनी गाड़ी के पहिए को चलती गाड़ी के समय एक ही जगह पर कई बार घुमाते हैं तो उससे टायर पर एक प्रेशर बनेगा और वो गर्म हो जाएगा।

यही हाल आपके दिमाग में तनाव करता है। दिमाग भी एक अंग है और शरीर के सभी काम उसी के द्वारा कंट्रोल किए जाते हैं। एक छोटी सी गलती से आप अपने शरीर के इस सबसे जरूरी अंग को नुकसान पहुँचाते हैं। ये बिल्कुल उसी तरह है जैसे खुद गैस पर लोहे की छड़ को गर्म करके फिर उसे अपने हाथों से पकड़ना। अब इसमें नुकसान किसका होगा ये आप जानते हैं।

मानसिक तनाव से होने वाले 3 रोग

जरूरत से अधिक सोचना

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता है कि वो जरूरत से ज्यादा सोचते हैं। इस अति के कारण इंसान को एक अधिक सोचने और अमूमन गलत परिणाम सोचने की आदत लग जाती है। ये कहीं से भी अच्छी बात नहीं है और इस बीमारी के कारण आपको मानसिक चिकित्सा की जरूरत पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

बेचैनी की परेशानी

मानसिक चिकित्सा का नाम सुनते ही कई लोगों को बेचैनी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम दिमाग को शरीर के अन्य अंगों की तरह एक अंग नहीं समझते हैं। शरीर में कहीं भी पीड़ा हो तो हम बड़े आराम से डॉक्टर से उसका इलाज करवा लेते हैं लेकिन मानसिक चिकित्सा का नाम सुनते ही हमें ये ड़र सताने लगता है कि अगर लोगों को मालूम पड़ गया तो वो क्या कहेंगे?

रिलैक्स ना हो पाना

देखिए इस बात को आपको समझना होगा कि मानसिक परेशानी या तनाव के कारण दिमाग का इलाज करवाना कोई बुरी बात नहीं है। आपकी सेहत ज्यादा जरूरी है। कई लोग सिर्फ इसलिए डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं कि अगर उन्हें किसी ने साइकेट्रिस्ट के पास जाते देख लिया तो उनकी छवि पर असर पड़ेगा। वहीं ये सोचिए कि इलाज ना करवाने से आपके जीवन पर इसका क्या असर पड़ेगा और आपके परिवार पर इसका कितना बुरा असर पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के 3 घरेलू उपाय: Aankhon ke neeche dark circle hatane ke 3 gharelu upaay

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment